यूट्यूब क्या है इससे आप पैसा कैसे कमाया जाता है?

0
1710

‌यूट्यूब क्या है

[wpdiscuz-feedback id=”36vf25on64″ question=”यूट्यूब क्या है ” opened=”1″]Youtube एक video uploding प्लेटफार्म वेबसाइट है इसका निर्माण 14 feb 2005 को स्टीव चैन, जावेद करीम और चाड हार्ले ने किया था। शुरू मे यह एक डेटिंग वेबसाइट थी फिर बाद मे 2006 मे इसे गूगल मे खरीद लिया और यह इतना पॉपुलर हुआ की आज यह दुनिया नम्बर 1 video uploding website है। इसका मुख्यालय USA कलिफ़ोर्निया मे है। [/wpdiscuz-feedback]यूट्यूब क्या है 

आज के समय मे यूट्यूब मनोरंजन का सबसे अच्छा साधन है अगर आपको वीडियो, music, movie, सीरियल किसी भी प्रकार का कोई भी कार्यक्रम देखना हो तो आप यूट्यूब से ही देख सकते है। यूट्यूब की सुविधा सभी मोबाइल फोन, लैपटॉप, कंप्यूटर, टेबलेट सभी मे उपलब्ध है।

यूट्यूब का उपयोग वीडियो देखने के लिए दुनिया के सभी देशों मे किया जाता है। यूट्यूब पर सभी चीज उपलब्ध है video के जरिये आप जानकारी प्राप्त कर सकते है जो चीज, वस्तु के बारे मे जानना चाहते है आप सिर्फ यूट्यूब पर search कर के उनके बारे मे वीडियो के जरिये जान सकते है।

यूट्यूब का उपयोग कैसे करते है

अगर आप नये है mobile पर और आप यूट्यूब के वीडियो को देखना पसंद करना चाहते है तो आपके mobile phone मे यूट्यूब का एप्लीकेशन होगा आप उसे open कर के कोई भी वीडियो या movie को search कर के देख सकते है आपकी इंटरनेट speed अच्छा होना चाहिए तभी आप अच्छी quality मे वीडियो को देख सकते है।

अगर आपको यूट्यूब की वीडियो या movie अच्छी लगी तो आप उस चैनल को Subscribe भी कर सकते है ताकि उस चैनल का owner कोई भी वीडियो अपलोड करें यूट्यूब पर तब वो वीडियो आप तक आसानी से आ जायेगा नोटिफिकेशन के जरिये। यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आपको अपने email id और पासवर्ड से login करना होगा यूट्यूब अकाउंट मे तभी आप कोई भी चैनल को सब्सक्राइब कर सकते है।Google Drive क्या है इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

यूट्यूब से पैसा कैसे कमाया जाता है

Youtube पर आप भी वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते है अगर आपको किसी टॉपिक का नॉलेज है तो उस टॉपिक पर आप वीडियो बना के youtube पर अपलोड कर के बहुत सारा पैसा कमा सकते है। youtube पर आप अपना खुद का चैनल create कर के उस पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते है।

इससे पैसे कमाने के लिए आपके चैनल मे कम से कम आपके चैनल पर 1000 subscribers और 4000 watch time Minutes पूरा होना चाइये तभी आप यूट्यूब चैनल को Monetization के लिए apply कर सकते है। और अकाउंट approval होने पर आप अपने अपने चैनल के वीडियो मे ads लगा कर पैसा कमा सकते है। आपका अपलोड किया हुआ वीडियो unique होना चाहिए कॉपीराइट वीडियो नहीं होनी चाइये तभी आप का चैनल approve होगा नहीं तो reject हो जायेगा।

यूट्यूब से पैसा कमाने का दूसरा तरीका

अगर आप यूट्यूब पर कॉपीराइट वीडियो अपलोड करते है या आपका चैनल एडसेंस के लिए approved नहीं हो रहा है और आपका चैनल काफ़ी पॉपुलर है तो आप affiliate marketing और sponsored के द्वारा आप यूट्यूब से पैसा कमा सकते है।

affiliate marketing क्या होता है

किसी भी कंपनी का प्रोडक्ट आप sales करके उसका उस प्रोडक्ट का कुछ कमीशन आपको मिलता है इस विधि को हम affiliated marketing कहते है। अगर आपका यूट्यूब चैनल ज्यादा पॉपुलर है viewers अधिक आते है तो आप amazon या flipcart की प्रोडक्ट के link को कॉपी को कर के अपने वीडियो के description मे post कर दे आप उस प्रोडक्ट का वीडियो बना कर प्रचार कर के बेचवा सकते है और आपको कुछ कमीशन मिल जायेगा इस तरह आप बहुत सारा पैसा कमा सकते है।

Sponsored के द्वारा कैसे पैसे कमाए

जब आपका यूट्यूब चैनल काफ़ी जायदा पॉपुलर हो जायेगा और आपके वीडियो पर अच्छी खासी Viewers आने लगेंगे तो आपका चैनल कभी भी sponsor को शो होगा तो वो अगर चाहेगा की हमारा प्रोडक्ट का ads इसे देते है तो वो आपके contact करेगा। कांटेक्ट कर के आपको अपना ads आपके वीडियो पर लगाने को कहाँ जायेगा और आप उससे deal कर के उसका ads अपने अपने चैनल पर लगा कर के पैसा कमा सकते है। फोनपे (Phonepe) क्या है?

Instagram क्या है और इसका अकाउंट कैसे बनाये?

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here