गूगल एडसेंस क्या है और इसका अकाउंट कैसे बनाये? ?

0

गूगल एडसेंस क्या है

हैल्लो दोस्तों आज हम बात करेंगे गूगल एडसेन्स के बारे मे। आपने ऑनलइन earning के बारे मे तो सुना ही होगा ये ऑनलइन earning होता कैसे है और होता है तो इसका पेमेंट कैसे लिया जाता है तो आज हम इसी टॉपिक पर बात करेंगे। आप लोगों ने देखा होगा की यूट्यूब या वेबसाइट मे जो ads शो होता है उस ads का इनकम यूट्यूब या उनके वेबसाइट के मालिक तक कैसे पैमेंट किया जाता है और इसका तरीका क्या है पेमेंट लेने का वो google adsense है।Flipkart क्या है इससे प्रोडक्ट कैसे ख़रीदे?

गूगल एडसेंस अपना ads उन website और यूट्यूब चैनल पर लगाने का मौका देती है जो online वेबसाइट और लोग अधिक visit करते है ताकि उनके ads का प्रचार हो सके और उनके प्रोडक्ट का ads ज्यादा use हो।

अगर आप भी एक youtuber है या कोई blog पर काम करते है तो आप भी google adsence की मदत से अच्छी खासी earning कर सकते है। अपने youtube चैनल या website मे google adsense का approval लेकर उनका ads लगा कर आप earning कर सकते है।

गूगल एडसेंस का काम क्या है

अभी का जो समय है वो है डिजिटल मार्केटिंग अगर आप कोई भी कार्य करते है तो उस कार्य को आसान बनाने के लिए आप Internet का सहारा लेते है ताकि वो कार्य जल्दी और fast हो। ठीक वैसे ही google एडसेंस है जो डिजिटल मार्केटिंग एडवरटाइजिंग का सबसे बड़ा जरिया है google का।

जो बड़े -बड़े कंपनियों का सामान का ads बना कर internet पर प्रचार किया जाता है और उनसे इन ads का चार्ज लिया जाता है और google एडसेंस blog और यूट्यूब चैनेलो पर इन ads को दिखाते है। ताकि इन ads की प्रोडक्ट की popularti बड़े और लोग इन ads के प्रोडक्ट को market से खरीद कर ज्यादा use करें।

अगर आप भी कोई भी products का ads बना कर गूगल एडसेंस के द्वारा प्रचार करवाना चाहते है तो आप भी कर सकते है लेकिन इसके लिए गूगल एडसेंस को उस ads का चार्ज देना पड़ेगा।यूट्यूब क्या है इससे आप पैसा कैसे कमाया जाता है?

Google adsense का अकाउंट बना कर पैसे कमाए

अगर आप भी ऑनलाइन earning यूट्यूब या वेबसाइट के द्वारा करना चाहते है तो आपको google adsence का अकाउंट बनाना पड़ेगा। एडसेन्स अकाउंट बनाने के लिए आपके पास या एक यूट्यूब चैनल या एक website होनी जरुरी है। इसका अकाउंट बनाने के लिए आप अपने mobile या डेस्कटॉप के chrome browser मे google adsence लिख कर search करें या Create Adsence account पर क्लिक करें। आपके सामने adsence का homepage खुल जायेगा

  • उसके बाद आपSignup Now पर क्लिक करें इसके बाद आपके सामने एक page खुलेगा वहां पर आप अपने site का URL और email address डालना है ये दोनों डालने के बाद आप एडसेंस के नोटिफिकेशन अपडेट चाहते की नहीं ये choose करने के बाद आप save as continued पर क्लिक कर दे ।
  • अब आपके सामने एक नया page open होगा वहां पर आप अपना country सेलेक्ट करें। country सेलेक्ट करने के बाद निचे term and conditions को tik करके create account पर क्लिक कर दे आपका account open हो जायेगा
  • उसके बाद एक नया page open होगा जिसमे आपको payment detail फॉर्म fillup करने को कहाँ जायेगा। इसमें आप अपना नाम, account type, address, postal code और phone Number भर कर submit करना है उसके बाद आपका google adsense account पूरी तरह से तैयार है use करने के लिए।

अगर आप website Url के साथ अकाउंट open किये है तो एडसेंस आपको एक HTML code देगा ये code को आप copy करके आप अपने वेबसाइट या ब्लॉगर मे login करके के Theme Editor मे Header.php के ऑप्शन मे जा के वहां पर ये html code ”<head” के निचे paste कर के save कर देना और वापस आ के एडसेंस मे submit कर देना है।

आपका website Review मे चला जायेगा उसके बाद को 2 या 3 दिन बाद एडसेंस का approval मिल जाने के बाद आप अपने वेबसाइट मे ads लगा कर के earning कर सकते है।

Google Drive क्या है इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

Google pay क्या है अकाउंट कैसे बनाये?

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here