Paytm app क्या होता है इस एप्लीकेशन के क्या-क्या फायदे होते हैं

0
2011

Paytm kya ha 

Paytm (पेटीएम), जिसका पूरा नाम “Pay Through Mobile” है. Paytm एक इंडियन इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम है. Paytm के संस्थापक (Founder) माननीय “विजय शेखर शर्मा” है.

पेटीएम को इसकी Parent Company (मालिक) “One97 Communication Limited” द्वारा अगस्त 2010 को एक Online Mobile Recharge Website के रूप में लॉन्च किया गया था. लेकिन, आज पेटीएम एक पेमेंट बैंक बन गया है.

पेटीएम द्वारा Paytm Wallet की सुविधा भी उपलब्ध करवायी जाती है. जिसके जरिये से आप ऑनलाइन रिचार्ज, बिल पेमेंट, टिकट बुकिंग जैसे काम को आप मिनटों में घर बैठे-बैठे कर सकते है.

Digitally Payment करने का सबसे अच्छा माध्यम Paytm मोबाइल वॉलेट बनता जा रहा है. जिनके पास स्मार्टफोन है, वे तो पेटीएम मोबाइल वॉलेट से परिचित होंगे. और पेटीएम का उपयोग कर रहे होंगे. यदि आपके पास स्मार्टफोन भी है. और अभी आपने पेटीएम वॉलेट का उपयोग नही किया है, तो इस पोस्ट को पढने के बाद आप भी पेटीएम वॉलेट का उपयोग शुरू करें, और पेमेंट भी Paytm Mobile Wallet के द्वारा ही करें. और अपनी Life को Cashless बनाएं.

पर, ये Paytm है क्या बला? आपके मन में भी यही प्रश्न चल रहा होगा? तो चलिए, हम आपकि इस जिज्ञासा को शांत कर देते है और बताते है कि ये Paytm Mobile Wallet क्या हैं?

पेटीएम क्या हैं – What is Paytm in Hindi

Paytm, जिसे ई-वॉलेट भी कहते है, एक मोबाइल एप है जो वर्चुएल बटुए की तरह कार्य करता है. यह एक प्रीपैड सेवा है जिसमें पहले पैसा डालना पड़ता है. फिर इस पैसे का इस्तेमाल हम ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन पेमेंट, बिल भुगतान, टिकट बुकिंग घर बैठे-बैठे कर सकते है. यह हमें कैश रखने से आजादी देता है. यह एक प्रीपैड डिजिटल बटुआ है.

पेटीएम लगभग हर मोबाइल प्लैटफॉर्म OS के लिए उपलब्ध है. आप एंड्रॉइड फोन के लिए गूगल प्ले स्टोर  से पेटीएम एप को डाउनलोड कर इंस्टॉल कर सकते है. यदि आप किसी अन्य मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करते है. तो उनके लिए भी ये मोबाइल वॉलेट उपलब्ध है. आप विंडॉज फोन के लिए Windows App Store से पेटीएम एप को डाउनलोड कर सकते है. और iphone के लिए App Store से इसे Download कर सकते है.

Paytm Wallet का उपयोग किस काम के लिए होता है – Uses of Paytm?

पेटीएम का उपयोग आप दर्जन भर से ज्यादा सेवाओं के भुगतान (Payment) के लिए कर सकते है. हमने नीचे Paytm के कुछ सामान्य उपयोगो के बारे में Detail में बताया है.

1. पेटीएम से भुगतान करना और भुगतान लेना

Paytm के माध्यम से आप अपने दोस्तों, ग्राहकों से भुगतान प्राप्त कर सकते है. और साथ ही अपने दोस्तों को पैसा भेज भी सकते है. इसके अलावा Online Taxi Services जैसे, Uber, Meru, Jugnoo आदि को Payment भी कर सकते है.

2. पेटीएम से Online Recharge और Bills का भुगतान करना

Paytm के द्वारा आप अपने प्रीपेड मोबाइल को Online रिचार्ज कर सकते है. और अपने Airtel, BSNL, Reliance, Tata, MTS, Vodafone, Ides जैसे Postpaid Mobile का Bills भी Pay कर सकते है. इसके अलावा आप DTH Recharge, बिजली का बिल, गैस का बिल, पानी का बिल भी Paytm के माध्यम से चुका सकते है.

3. Ticket Booking

Paytm के द्वारा आप Flight Ticket, Train Ticket, Bus Ticket की ऑनलाईन बुकिंग कर सकते है. और अपने मनपसंद Movies की Ticket भी Paytm के द्वारा बुक कर सकते है.

4. Online Shopping

आप Paytm के द्वारा अपने लिए ऑनलाईन खरीददारी आसानी से कर सकते है. आप Top Selling Products की Shopping Paytm पर कर सकते है. Paytm पर Users को भारी Discount भी दिया जाता है.

5. Paytm से Bank में पैसा भेजना

Paytm से आप सभी प्रमुख बैंको में अपने Paytm Wallet से पैसा अपने बैंक खाते में भेज सकते है. और अपने दोस्तों के बैंक खातों में भी पैसा Transfer आसानी से कर सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here