व्हाट्सप्प (WhatsApp )क्या है इसका अकाउंट और features बारे मे पूरी जानकारी?

व्हाट्सप्प क्या है

हैल्लो दोस्तों आज हम बात करेंगे व्हाट्सप्प के बारे मे की व्हाट्सप्प क्या है इसका उपयोग क्या होता है। आज के इस इंटरनेट के दौर मे चाहे हम हो या आप सभी के मोबाइल फ़ोन मे whatsapp का एप्लीकेशन डाउनलोड होगा और ये सभी लोग इनका use करते है। [wpdiscuz-feedback id=”48c6qefbq3″ question=”व्हाट्सप्प क्या है ” opened=”1″]whatsapp एक social media messanger  एप्लीकेशन है जो हमे अपने दोस्तों या सगे सम्बन्धिओ को video sharing, chatting, video calling, audio calling जैसी सेवाएं मुफ्त मे देती है।[/wpdiscuz-feedback]

व्हाट्सप्प एप्लीकेशन की शरुआत 3 मई 2009 को हुआ और ये एप्लीकेशन इतना पॉपुलर हुआ की ये दुनिया की नंबर 2 messanger एप्लीकेशन मे इनकी गिनती आती है। इसका मुख्यालय अमेरिका के केलिफोर्निया मे स्तिथ है बाद मे व्हाट्सप्प को facbeook ने खरीद लिया। whatsapp application ये इतना पॉपुलर हुआ की आज इनके user की संख्या पूरी दुनिया मे 100 करोड़ से भी ज्यादा है अगर आप इस एप्लीकेशन को use करना चाहते है तो आप अपने mobile के प्लेस्टोर से डाउनलोड कर के use कर सकते है।

व्हाट्सप्प अकाउंट कैसे बनाये

अगर आप नये है और आप पहली बार व्हाट्सप्प use कर रहे है और इनका आकउंट बनाना नहीं आता है तो कोई बात नहीं, आज हम जानेंगे whatsapp का अकाउंट कैसे बनाते है इसका अकाउंट बनाना बहुत ही simple है।

  • सबसे पहले आप अपने phone मे whatsapp application को play से डाउनलोड करके  install कर ले उसके बाद open करें।
  • Open करने बाद आपको Agree and Continue पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपना phone नंबर डालने को कहाँ जायेगा आप अपना phone नंबर डाल के next पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपको We will be verifying the phone number का पॉपअप दिखाई देगा वहां पर अपना phone नंबर सही भरे है या नहीं जांच कर ले अगर नंबर सही है तो ok पर क्लिक करें अगर नंबर गलत डाले तो edit ऑप्शन पर जा के आप अपना नम्बर फिर से डाल कर verify कर सकते है।
  • अब आपके नंबर पर एक whatsapp के द्वारा Verification code आएगा वो code वहां भर कर next पर क्लिक कर दे, कभी कभी auto verified भी हो जाता है।
  • उसके बाद आपको backup का ऑप्शन आएगा आप वहां पर continue पर क्लिक कर दे।
  • अब बाद आपको Allowed पर क्लिक कर के आगे जाना है उसके बाद आपको Profile info का page आएगा वहां पर आप अपना नाम और photo लगा कर Next पर क्लिक करें आपका whatsapp खुल जायेगा अब आप contact list मे जा के किसी को भी message, chatting  या video कालिंग कर सकते है।

व्हाट्सप्प features

व्हाट्सप्प ग्रुप

Whatsapp ग्रुप व्हाट्सप्प एप्लीकेशन का एक ऐसा फीचर है जहाँ पर आप कम -से -कम 256 लोगों को जोड़कर एक व्हाट्सप्प ग्रुप बना सकते है और उस ग्रुप मे चैटिंग, video calling, video sharing करके सभी से सम्पर्क मे रह सकते है ये एक बहुत ही मजेदार फीचर्स है व्हाट्सप्प का।

व्हाट्सप्प ग्रुप बनाने के आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के व्हाट्सप्प एप्लीकेशन मे enter करना होगा उसके बाद आपको निचे right के बटन पर क्लिक कर के अपने व्हाट्सप्प contract list जा के New Group पर क्लिक कर के वहा पर आप लोगों को सेलेक्ट कर के next पर क्लिक कर के ग्रुप का नाम enter कर के एक नया whatsapp group बना  सकते है।Google adsence क्या है और इसका अकाउंट कैसे बनाये? ?

Whatsapp video calling

व्हाट्सप्प वीडियो कालिंग व्हाट्सप्प एप्लीकेशन का एक जबरदस्त features है जो व्हासप्प users के लिए कोई अन्य video calling एप्लीकेशन की जरुरत नहीं पड़ती। अगर mobile मे अच्छी internet speed है तो इस फीचर्स की मदत से अपने दोस्तों से अच्छी quality मे वीडियो कालिंग के जरिये बात कर सकते है।

व्हाट्सप्प वीडियो कालिंग कैसे करें

Whatsapp पर video कालिंग से बात करने के लिए आपको व्हाट्सप्प एप्लीकेशन मे जा के, आपको जिस भी व्यक्ति से बात करना चाहते है उसको व्हाट्सप्प के contact list मे जा कर उस व्यक्ति के id पर क्लिक करके ऊपर दिए गए Video के symbol पर क्लिक करें आपका वीडियो कालिंग चालू हो जायेगा। अगर अगले person का internet data on होगा तभी वो आपका calling received कर पायेगा अगर उसका data on नहीं होगा तो आपका कॉलिंग उनके mobile मे शो ही नहीं होगा इसलिए इस बात का ध्यान रखे की दोनों का internet data on होना चाइये तभी आप उनसे video calling पर बात कर पाएंगे।

व्हाट्सप्प ऑडियो कालिंग

Audio calling व्हाट्सप्प एप्लीकेशन का एक जबरदस्त फीचर्स है जो users को मुफ्त मे बिना कोई पैसे कटे ऑडियो कालिंग के जरिये एक दूसरे से बात करने का सेवा देती है। व्हाट्सप्प पर ऑडियो calling करने के लिए आपको पैसे तो नहीं काटेंगे लेकिन आपका data on रहना चाइये तभी आप ऑडियो calling का मजा ले सकते है।यूट्यूब क्या है इससे आप पैसा कैसे कमाया जाता है?

व्हाट्सप्प पर ऑडियो calling करने के same वही process है जो वीडियो calling करते है सिर्फ आपको video के symbol को छोड़ कर उनके बगल मे calling के symbol पर क्लिक करना है।

Voice messanging व्हाट्सप्प

वॉइस मेस्सेंजिंग व्हाट्सप्प का अच्छा फीचर्स है अगर कोई व्यक्ति को message type करने मे दिक्कत होती है तो वो voice messanging के जरिये बोलकर अपनी आवाज मे मैसेज भेज सकते है। voice message करने के आप व्हाट्सप्प पर जहाँ message टाइप करते है उन्ही के बगल मे माइक के symbol पर क्लिक कर के उन्हें दबा के रखते हुए  voice message बोल कर भेज सकते है।

Whatsapp web

व्हाट्सप्प web व्हाट्सप्प एप्लीकेशन का एक ऐसा फीचर्स है जो की आप अपने computer या laptop पर अपने अपने व्हाट्सप्प id को स्कैन कर के अपने कंप्यूटर मे चला सकते है

अपने कंप्यूटर या laptop मे व्हाट्सप्प चलाने के लिए अपने लैपटॉप के chrome ब्राउज़र मे जा के whatsapp web लिखकर search कर के open  करें उसके बाद आपके सामने ऐसा फीचर आएगा

 

अब आप अपने mobile मे व्हाट्सप्प एप्लीकेशन को open करके ऊपर दिए गए righ साइड मे ‘थ्री dot’ पर क्लिक करके whatsapp web के ऑप्शन पर क्लिक करके ok करें। उसके बाद अपने mobile को डेस्कटॉप या laptop के सामने जा कर ले whatsweb पर scan कर के अपने व्हाट्सप्प को कंप्यूटर मे use कर सकते है। Flipkart क्या है इससे प्रोडक्ट कैसे ख़रीदे?

Google account या email Id कैसे बनाते है?

Google Drive क्या है इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

 

 

 

 

 

x

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *