आयुष्मान भारत योजना क्या है इसका लाभ कैसे ले जाने पूरी डिटेल मे?

0
1278

Aayusman bhart yogana आयुष्मान भारत योजना

हैल्लो दोस्तों आज हम बात करेंगे की आयुष्मान भारत योजना क्या है,आयुष्मान भारत योजना मे कौन सी बीमारियों का इलाज होता है, आयुष्मान भारत योजना के लाभ एवं फायदे, आयुष्मान भारत योजना मे नाम कैसे जोड़े, आयुष्मान कार्ड क्या है, आयुष्मान भारत योजना के हॉस्पिटल लिस्ट।  आज हम इसके बारे मे पूरी डिटेल से जानेंगे तो चलिए शुरू करते है।

आयुष्मान भारत योजना क्या है?

[wpdiscuz-feedback id=”k5oflvdlpk” question=”Please leave a feedback on this” opened=”1″]आयुष्मान भारत योजना एक स्वास्थ्य बीमा योजना है  इस योजना को भारत के प्रधान मंत्री ने 1 अप्रैल 2018 को भारत मे लागु किया था जिसके तहत इस योजना के लाभार्थी को एक साल मे 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा किया जाता है।[/wpdiscuz-feedback] आयुष्मान भारत योजना मे आपको एक कार्ड दिया जाता है और उस कार्ड पर स्वास्थ्य बीमा नंबर होता है जिसपर 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा किया जाता है।

इस योजना को प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना भी कहा गया है यह देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है इस योजना के अंतरगर्त देश के गरीब परिवारों को साल मे 5 लाख रूपए तक का मुफ्त इलाज लेने की सुविधा है। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत जो भी सरकारी या निजी अस्पातल को मान्यता प्राप्त हो वहां से गरीब परिवार आयुष्मान भारत योजना के द्वारा मुफ्त इलाज करा सकते है।

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत देश के 10 करोड़ से भी अधिक ग्रामीण एवं शहरी परिवारों को समल्लित किया गया है जिसमे 8 करोड़ ग्रामीण परिवार से है और दो करोड़ छोटे शहरों से है।

आयुष्मान भारत योजना मे कौन सी बीमारियों का इलाज होता है

इस आयुष्मान भारत योजना के लाभ एवं फायदे,

[wpdiscuz-feedback id=”8135yz8npt” question=”आयुष्मान भारत मे कौन सी बीमारी का इलाज होता है ” opened=”1″]इस योजना के अंतर्गत सामान्य बीमारियों से लेकर हार्ट सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, कैंसर, हड्डी रोग, रीड़ की हड्डी का ऑपरेशन, आँखो का ऑपरेशन जैसी अन्य बड़ी बड़ी बीमारयों का इलाज आप इस योजना के अंतर्गत करा सकते है। इस योजना के अंतर्गत 1354 बीमारियों का लिस्ट केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए है[/wpdiscuz-feedback] की किस बीमारी पर कितना खर्चा होता है आप इन सभी बीमारयों का इलाज का लाभ उठा सकते है। [Online earning ]

अगर आप दूसरे राज्य के निवासी है और आप किसी दूसरे राज्य मे अपना इलाज कराना चाहते है तो इस योजना के द्वारा आप किसी अन्य राज्य मे भी इलाज करा सकते है। आयुष्मान योजना के तहत आप बीमारियों का इलाज नहीं जांच भी करा सकते है अगर आप बीमार होने की आशंका मे लग रहे है तो आप आयुष्मान भारत योजना के कार्ड द्वारा बीमारियों की जांच निशुल्क करा सकते है।

आयुष्मान भारत योजना के हॉस्पिटल लिस्ट। 

अगर आप इस आयुष्मान योजना से जुड़े मान्यता प्राप्त  हॉस्पिटल के नाम एवं लिस्ट जानना चाहते है तो link पर क्लिक कर के अपने district मे नजदीकी हॉस्पिटल की लिस्ट खोज सकते है 👉 Search Hospital

आप जैसे ही Search hospital पर क्लिक करेंगे आप आयुष्मान भारत योजना के वेबसाइट पर चले जायेंगे और आप वहां से आप State, District, Speciality, भर कर Hospital का नाम जान सकते है। अगर आपको आयुष्मान भारत योजना से सम्बंधित जानकारी अच्छा लगा हो तो share जरूर करें।

Current अकाउंट और saving अकाउंट क्या होता है अंतर जाने और benefit ?

पुलिस किसे कहते है इनके कार्य और ये कितने प्रकार के होते है?

पैसे कैसे कमाए 6 तरीके जानने चाहिए तभी आप सफल हो पाएंगे ?

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here