ग्राहक सेवा केंद्र क्या है CSP इसका रजिस्ट्रेशन कैसे ले?

0
1892

कस्टमर सेर्विस पॉइंट (ग्राहक सेवा केंद्र ) CSP

हैल्लो दोस्तों आज हम बात करेंगे CSP यानि ग्राहक सेवा केंद्र के बारे मे की ग्राहक सेवा केंद्र क्या होता है, ग्राहक सेवा केंद्र कैसे ले, ग्राहक सेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन, CSP क्या है। ग्राहक सेवा केंद्र की कमाई कितना है

ग्राहक सेवा केंद्र क्या है

[wpdiscuz-feedback id=”fdx6josurv” question=”ग्राहक सेवा केंद्र क्या है” opened=”1″]CSP यानि Customer Service Point ( कस्टमर सर्विस पॉइंट ) मतलब हिंदी मे इसे ग्राहक सेवा केंद्र कहा जाता है। ग्राहक सेवा केंद्र को हमलोग mini bank branch के नाम से भी जाना जाता है यहाँ पर आपको सारी बैंकिंग facilities से सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।[/wpdiscuz-feedback] ग्राहक सेवा केंद्र हरेक bank का अलग-अलग होता है एक ग्राहक सेवा केंद्र मे केवल एक ही bank की facilities उपलब्ध होती है, अगर आपका SBI bank का अकाउंट है तो SBI के ग्राहक सेवा केंद्र मे जाना होगा और अगर आपका PNB का अकाउंट है तो आपको PNB के ग्राहक सेवा केंद्र मे जाना होगा। यानि आपका अकाउंट जिस भी bank मे हो आपको उस bank के ग्राहक सेवा केंद्र मे जाना होगा।

अगर आपका bank आपके क्षेत्र से दूर मे है तो आप आपके क्षेत्र मे उस bank का ग्राहक सेवा केंद्र (CSP ) जरूर होगा आप वहां जा पर भी जा कर अपने bank अकाउंट से सम्बंधित सारे मिनी कार्य कर सकते है जैसे पैसे ट्रांसफर करना, पैसे जमा कराना, पैसे निकलना, पैसे डिपाजिट करना, ATM कार्ड जारी करना, insurance या बीमा कराना ऐसे बहुत से सुविधा आप बिना bank जाये अपने नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र मे जा कर करवा सकते है।

CSP की शरुआत क्यों किया गया

हमारे देश मे आज भी ऐसे हजारों गांव एवं क्षेत्र है जहाँ पर बड़े-बड़े बैंको की बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध नहीं है और बहुत से ऐसे लोग है जिनका bank मे अकाउंट होते हुए भी bank से जुड़ी कार्य के लिए, अपने स्थानीय क्षेत्र से bank की दुरी होने के कारण जल्दी नहीं आ जा पाते है इसी सब को देखते है सभी बैंको ने सरकार से निर्णय ले कर ग्राहक सेवा केंद्र यानि CSP (कस्टमर सर्विस पॉइंट ) की शरुआत की गई।

CSP की शरुआत से सभी लोगों नजदीकी क्षेत्र मे सभी तरह की बैंकिंग की facilities मिलने लगी और लोगों को बैंको मे भीड़ मे लाइन लगा कर बैंकिंग कार्य से छुटकारा मिला। ग्राहक सेवा केंद्र की शरुआत करने से बैंको को भी फायदे हुआ इससे उसकी TRP और बैंकिंग के कस्टमर भी बड़ने लगे। तो चलिए जानते है की ग्राहक सेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन कौन ले सकता है।

ग्राहक सेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन

ग्राहक सेवा केंद्र कोई भी व्यक्ति अपने क्षेत्र मे खोल सकता है पर इससे भी कुछ नियम है।

  • किसी भी bank का CSP यानि ग्राहक सेवा केंद्र अगर कोई व्यक्ति अपने क्षेत्र मे खोलना या शरुआत करना चाहता है तो वो व्यक्ति उस क्षेत्र का मूल निवासी होना चाहिए।
  • वह व्यक्ति के पास एक कंप्यूटर और उसकी basic जानकारी होना जरुरी है।
  • वह व्यक्ति 12th पास होना चाहिए और उसके पास डॉक्यूमेंट होना चाहिए।
  • उसके बाद वह जिस भी बैंक का CSP खोलना चाहता है उस बैंक के Manager से बात कर सकते है।
  • उसके बाद आपको उस बैंक के जरिये Id और Password प्रोवाइड किया जायेगा जिसपर आप काम कर सकते है।
  • अगर आप ग्राहक सेवा केंद्र अपने क्षेत्र मे शरुआत करते है तो आपको 1 से 1.5 लाख रुपए cash और अकाउंट मे क्रेडिट रखने की भी जरूरत होंगी इससे आपको जमा और निकासी मे करने मे जरुरत पड़ेगी। या नहीं तो आप बैंक के द्वारा लोन भी ले सकते है और जब आपकी कमाई होने लगेगी तो बाद मे आप बैंक को चूका सकते है।

ग्राहक सेवा केंद्र मे कितनी कमाई होती है

अब हम जानेंगे अगर कोई व्यक्ति ग्राहक सेवा केंद्र का शरुआत करता है तो उसकी कितनी कमाई होती है

[wpdiscuz-feedback id=”gzf27kyh6c” question=”ग्राहक सेवा केंद्र की कमाई कितना है” opened=”1″]अगर कोई व्यक्ति किसी बैंक की ग्राहक सेवा केंद्र की शरुआत करता है तो उनकी सैलेरी बैंको के जैसी नहीं होती है वो महीने मे 5 से 25 हजार तक या फिर इससे अधिक भी कमाई कर सकता है। बैंक उन्हें सैलेरी नहीं कमीशन देती है उनके हरेक कार्य पर[/wpdiscuz-feedback], तो चलिए जानते है कितना कमीशन देती है।

  • प्रति ग्राहक के अकाउंट मे पैसे जमा करना या निकासी करने पर – 0.40%
  • आधार कार्ड के द्वारा बैंक अकाउंट Open करने पर – 25 रुपए
  • बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से link करने पर – 5 रुपए
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना करने पर – 1 रुपए प्रति खाते वर्ष
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना करने पर – 50 रुपए
  • अटल पेंसन योजना करवाने पर –  250 रुपए

अगर आप भी अपने नजदीकी क्षेत्र मे ग्राहक सेवा केंद्र खोलने की सोच रहे है तो आप बैंक मे जाकर अपने बैंक मैनेजर से संपर्क करें और आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो share जरूर करें।

सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट क्या होता है अंतर जाने और benefit ?

IMEI नंबर क्या होता है अपने Mobile का IMEI नंबर कैसे पता करें?

Pin कोड क्या होता है पिन कोड कैसे पता करें?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here