पैसे कैसे कमाए 6 तरीके जानने चाहिए तभी आप सफल हो पाएंगे ?

0
2096

पैसे कैसे कमाए

हैल्लो दोस्तों आज हम बात करेंगे पैसे कमाने मे succes कैसे बने,  पैसे कमाने के तरीके, पैसा कमाने के सरल उपाय, पैसे कैसे कमाए

पैसा कमाने के 6 तरीके

दोस्तों दुनिया मे शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो ये कहेगा की उसे पैसे नहीं चाहिए क्युकी पैसा ही वो चीज है जो हमें एक perfect lifestyle जीने मे मदत करती है। हालांकि पैसे से ख़रीदे गई सारी चीजे आपको लाइफटाइम तक खुशी तो नहीं दे सकती मगर एक बात पक्की है अगर आपके पास पैसा है तो आपकी प्रॉब्लम को कम जरूर किया जा सकता है और इसीलिए आज की इस पोस्ट मे हम आपको जिंदगी मे सफल और धनवान होने के 6 ऐसे नियम बताने वाले है जिन्हे जानने के बाद अगर आपने इन्हे अपने जिंदगी मे अपना लिया तो वाके मे ही आपकी जिंदगी बदल जाएगी।

तो चलिए जानते है कौन ऐसे रास्ते है जिस पे चल कर पैसा कमाया जाता है

1.पैसे बचाने के सिवा पैसे को कमाने मे अपना ध्यान दें

पैसे कैसे कमाए

जी हाँ दोस्तों पहला नियम यह है की पैसा बचाने के वजाय पैसे कमाने मे अपना ध्यान लगाना चाहिए लगाना चाहिए क्युकी एक ऐसी बात है जिसे हम जानते तो सभी है लेकिन अपनी जिंदगी मे आजमा बहुत कम ही लोग पाते है। इसी वज़ह से अधिकतर लोग अमीर बनने के लिए पैसे जुटाना शरू कर देते है और कभी भी अपने काम को बड़ाने की कोशिश नहीं करते जबकि आपको इसका उल्टा करना चाहिए और पैसे बचाने की वजह आपको पैसे कमाने की कोशिश करना चाहिए।

इसलिए mutual fund और बाकि चीजों पर invest करना अच्छा आइडिया है लेकिन अमीर बनने के लिए उस पर डिपेंड होना भी कही सही नहीं है। इसलिए अपने पैसे को जायदा से जाएदा बड़ाने पर फोकस रखिये क्युकी अगर आपको अपनी मनपसंद कार 60 की उम्र मे नहीं बल्कि 25 से 30 की उम्र मे चलानी है तो उसके लिए मेहनत तो करनी ही पड़ेगी।

2. सफलता के पीछे नहीं काबिलियत के पीछे भागो

दोस्तों आपने अमीर खान की 3 idiots मूवी तो आपने देखी होंगी जिसमे एक डायलॉग बोलते है की success के पीछे नहीं excellence के पीछे भागो काके seccess तो झख मार के पीछे आएगी। इसका साफ मतलब यही है की खुद को इतना काबिल बना दो की आपको पैसे के पीछे नहीं पैसे को आपके पीछे भागते हुए आना पड़े। और वो चीज तभी हो सकती है जब आप कड़ी लगन से उस काम मे लगे रहे क्युकी दोस्तों लाइफ मे वो नहीं मिलता जो आप चाहते हो बल्कि वो मिलता है जिसके आप लायक हो और आप उसी चीज के लायक हो जिसके पीछे आप मेहनत करते हो।

3.जितना अधिक आप सीखते है उतना अधिक आप कमाते है

दोस्तों आज का जमाना काफ़ी जाएदा advanced हो गया है जिस वज़ह से लोगों को कम समय मे जाएदा valuable चीजे मिल जाती है।  जैसे की आप इस पोस्ट को ही देख लीजिये हम इस पोस्ट मे पैसे से जुड़ी उन अहम बातो को बता रहे है जिन्हे सिखने के लिए आपको कई सारे किताबों को पड़नी पड़ सकते है लेकिन नहीं आपने smart आइडिया को चुना और हमारे पोस्ट पर अपना समय invest किया।

दोस्तों इस पोस्ट या कही और सिखाई गई इन बातो को केवल जान के ही काम नहीं चलेगा बल्कि आपको इसे अपनी जिंदगी मे उतरना भी पड़ेगा क्युकी आप जितना जायदा सीखोगे उतना जायदा समझ सकोगे की चीजे किस तरह से काम करती है और आपको जितनी समझ होंगी आप उतना ही पैसा बनाओ। तो इसीलिए कभी ये मत समझना की पैसा कमाने के लिए कभी कुछ सीखना नहीं पड़ता क्युकी जिंदगी मे हर चीज थम सकती है लेकिन अगर इंसान ने सीखना छोड़ दिया तो वो कभी भी आगे नहीं बड़ सकता।

4. जल्द से जल्द अपना काम शुरू करें

क्या आपको पता है अपनी ज़िन्दगी मे तो सफल हर इंसान होना चाहता है उसकी सबसे बड़ी गलती यही होती है की वो ये सोचता है की सफलता के लिए कल से मेहनत करूँगा और कल कभी नहीं आता दोस्तों ये बात हम सभी जानते है इसलिए आपको अपने जीवन मे सफल बनना है तो अभी से मेहनत करनी होंगी फिर चाहे वो चीजे कोई भी क्यों ना हो।

अगर आप अपने आईडिया पर काम करना चाहते हो तो उसे बात के लिए pending मत छोड़ो बल्कि अपने आईडिया पर अभी से काम करना चालू कर दो हो सकता आप एक बार फेल हो हो सकता आप दूसरी बार फेल हो लेकिन फेल होकर आपको एक चीज सिखने को मिलेगी की आपको क्या नहीं करना चाहिए। ऐसे मे तो कुछ ना सीखना से तो कुछ सीखना बहुत बड़ी है इसलिए जितनी जल्दी हो सकते उतनी जल्दी अपनी आईडिया पर काम करना शरू कर दो और जायदा से जायदा समय सिर्फ अपने future पर फोकस करो।

5.आप बड़ा सोचेंगे तभी आप बड़ा करेंगे

दोस्तों बहुत से लोग गलती यही करते है की पैसा आते ही उसे खर्च करने लग जाते है जो की बिलकुल गलत है अब जाहिर से बात है की आप हमारे पोस्ट को यहाँ तक पड़ रहे है तो बहुत जायदा पैसा कमाना चाहते होंगे और इसीलिए आप जब तक इतना जायदा पैसा ना कमा ले तब तक आप अपने पैसे को सही जगह खर्च करें क्यों की अपने शुरआत के पैसे को जायदा से जायदा invest करें ताकि वो longterm मे आपके लिए फायदेमंद साबित हो तो चन्द हजार की जॉब इसलिए ना करें की आपको इससे मिलने वाले पैसे को खर्च करना है बल्कि आप इस job को इसलिए करें की आगे चलकर इससे भी जाएदा price की job दुसरो को देनी है क्युकी जब आप बड़ा सोचेंगे तभी आप बड़ा कर पाएंगे।

6.फोकस और स्थिरता

आपलोग ने तो हरेक चीजे को जान गए लेकिन अब जो महत्पूर्ण चीज है वो ये है की आप अपने काम को लेकर कितने फोकस और स्थिर है क्यों की यही वो दो चीजे है जो आपके सोच और आपके आइडिया पर काम करने मे मदत करवायेगी। क्युकी आप लाख अमीर क्यों ना बनना चाहे पर एक बार आपका फोकस हट गया तो आप वो नहीं पा सकते जिसकी आप चाह रखते है। इसलिए आप कोई भी कार्य को करें तो उस काम से कभी अपना मुँह ना मोड़े। दोस्तों ये थे जीवन मे पैसे कामने के कुछ नियम अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो share जरूर करें….। ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए मोबाइल से घर बैठे पूरी जानकारी ?

MLM नेटवर्किंग multilevel marketing क्या है फायदे एवं नुकसान?

Blogging क्या है और कैसे शरुआत करें पूरी जानकारी फोड़कर ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here