BCCI क्या है बीसीसीआई का FULL FORM क्या होता है?

0
59
BCCI क्या है बीसीसीआई का FULL FORM क्या होता है?
BCCI क्या है बीसीसीआई का FULL FORM क्या होता है?

नमस्कार दोस्तों आज हम लोग जानेंगे बीसीसीआई के बारे में कि बीसीसीआई क्या है और BCCI का फुल फॉर्म क्या होता है तो चलिए जानते हैं.

बीसीसीआई क्या है

BCCI के बारे में आप लोगों ने तो जरूर सुना होगा कि यह क्या चीज हैं. BCCI एक क्रिकेट बोर्ड की संस्था है यह एक ऐसी संस्था होती है जो प्रत्येक वर्ष क्रिकेट से संबंधित सभी प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित करती है. और साथ में BCCI इन क्रिकेट बोर्ड की प्रतियोगिताओं में विजेता खिलाड़ियों को ट्रॉफी भी प्रदान करती है. BCCI ट्रॉफी खिलाड़ियों को इसलिए प्रदान करती है कि ताकि खेल के प्रति खिलाड़ियों को उत्साह और एवं मनोबल बना रहे हैं और साथ ही बीसीसीआई इन को जीते हुए खिलाड़ियों को इनाम के तौर पर पैसे भी gift करती है.बीसीसीआई का मुख्यालय मुख्य रूप से मुंबई में स्थित है

क्रिकेट ऐसा खेल जिसे देखने सभी लोग पसंद करते हैं लेकिन उनमें से कुछ लोगों को इन बात की जानकारी नहीं होती हैं कि क्रिकेट का आयोजन किसके अंतर्गत किया जाता है और बीसीसीआई का क्या मतलब होता है. अगर आप भी क्रिकेट देखना पसंद करते हैं और आपको बीसीसीआई की जानकारी नहीं है तो और आपकी बीसीसीआई के बारे में जानना चाहते हैं तो चलिए जानते हैं?

BCCI का फुल फॉर्म क्या होता है

बीसीसीआई का मतलब होता है भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी की Board of Control for Cricket in India. बीसीसीआई हमारे भारत देश के एक राष्ट्रीय संस्था है जो देश में क्रिकेट से संबंधित खेले जाने वाले सभी क्रिकेट मैच का आयोजन करती है.इस बीसीसीआई संस्था का गठन दिसंबर 1928 में हुआ था, यह एक ऐसी संस्था है जो क्रिकेट को पूर्ण रूप से नियंत्रित करने का काम करती है.

बीसीसीआई क्रिकेट टीम का आयोजन करने के लिए मुख्य रूप से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट संस्थान आईसीसी से अपना संपर्क बनाए हुए हैं. यह एक ऐसा क्रिकेट संस्थान बोर्ड है जो दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट संस्थान बोर्ड कहा जाता है. इसके अलावा बीसीसीआई भारत के तरफ से हमारे देश के खिलाड़ियों का चयन भी करता है.

BCCI का अध्यक्ष कौन है

क्या आप जानते हैं कि बीसीसीआई का अध्यक्ष कौन है अगर नहीं तो चलिए जानते हैं. अभी के समय मैं यानी कि वर्तमान किस समय में बीसीसीआई का अध्यक्ष सौरव गांगुली हैं, जो की क्रिकेट से संबंधित कई जिम्मेदारियां संभालते हैं. इसके साथ ही बीसीसीआई के सचिव का नाम जय साह है जो क्रिकेट संबंधित सभी दायित्व उसके ऊपर है. बीसीसीआई के 2019 के सीईओ का नाम था राहुल जौहरी यह क्रिकेट से संबंधित कई इनफॉरमेशन उपलब्ध कराने का काम करते हैं.

बीसीसीआई ट्रॉफी से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां

बीसीसीआई के तरफ से आयोजित किए जाने वाले क्रिकेट प्रतियोगिता में बीसीसीआई कई प्रकार के ट्रॉफी जीते हुए खिलाड़ियों में देता है. जो कि इस प्रकार है – बीसीसीआई कॉर्पोरेट ट्रॉफी,रणजी ट्रॉफी,एनकेपी साल्वे चैलेंजर ट्रॉफी,दिलीप ट्रॉफी,विजय हजारे ट्रॉफी,देवधर ट्रॉफी,इंडियन प्रीमियर लीग,सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी,ईरानी कप.तो दोस्तों यह थी जानकारी बीसीसीआई से जुड़ी आशा करता हूं कि आपको जानकारी अच्छी लगी और अच्छी लगे तो शेयर जरूर करें.

KFC क्या है केएफसी का फुल फॉर्म?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here