Cancelled cheque क्या होता है कैंसिल चेक कैसे बनाएं?

0
521
Cancelled cheque क्या होता है कैंसिल चेक कैसे बनाएं?

नमस्कार दोस्तों आज हम लोग जानेंगे कैंसिल चेक के बारे में.आज मैं आप लोगों को Cancelled cheque के बारे में बताने वाला हूं कि कैंसिल चेक होता क्या है, Cancelled cheque कैसे बनाया जाता है, और चेक को कैंसिल क्यों किया जाता है तो आज हम लोग इन्हीं सब सवालों के विषय में आज हम लोग जानेंगे तो चलिए शुरू करते हैं? Cancelled cheque क्या होता है कैंसिल चेक कैसे बनाएं?

Cancelled cheque क्या होता है कैंसिल चेक कैसे बनाएं?

जब आप लोन पर कार या बाइक लेने के लिए आवेदन करते हैं या फिर घर जमीन खरीदने या फिर बनवाने के लिए बैंक में लोन के लिए आवेदन करते हैं तो आपको एक कैंसिल चेक भी देना पड़ता है. ऐसे लोगों को प्राप्त करने के लिए आवेदन फार्म के साथ केवाईसी डॉक्युमेंट्स और इनकम प्रूफ तो देने ही पड़ते हैं साथ में आपको बैंक अकाउंट का एक Cancelled cheque भी मांगा जाता है.

इसी तरह प्राइवेट कंपनियों के कर्मचारियों को भी अपने पीएफ अकाउंट का पैसा निकालने के लिएCancelled cheque या फिर बैंक पासबुक की फोटो निकाल कर जमा करनी पड़ती है. Cancelled cheque एक ऐसा बैंक चेक होता है जिस पर दो तिरछी समांतर लाइन खींच दी जाती है और  उनके बीच में Cancelled लिख दिया जाता है, उस चेक से पैसा नहीं निकाला जा सकता है और ना ही उसकी मदद से कोई पैसा जमा किया जा सकता है क्योंकि उससे पहले ही कैंसिल या फिर रद्द किया जा चुका है.

 Cheque को Cancell क्यों किया जाता है

किसी बैंक चेक को कैंसिल इसलिए किया जाता है कि ताकि उस चेक को आगे मिस यूज़ न कर सके.एक बार चेक को कैंसिल चेक बना देने के बाद ना तो कोई उससे पैसा निकाल सकता है और ना ही भी उसमें पैसा डाल सकता है.

Cancelled cheque का उपयोग क्यों होता है

कैंसिल चेक उस बात का प्रमाण होता है कि आपका उस बैंक में अकाउंट है इसके अलावा Cancelled cheque में आपकी बहुत सी जरूरी डिटेल्स भी दर्ज होती है जो की बैंक अकाउंट से संबंधित होती है. जैसे कि आपका नाम, बैंक अकाउंट नंबर, बैंक आईएफएससी कोड, बैंक ब्रांच नेम, एवं बैंक चेक नंबर. कैंसिल चेक लेने वाले को इनमें से कोई भी जरूरी डिटेल की जरूरत होती है इसलिए कैंसिल चेक की मांग करते हैं. यह तो हमने जान लिया कि Cancelled cheque के क्या उपयोग होते हैं अब हम लोग जानेंगे कि कैंसिल चेक कैसे बनाया जाता है तो चले जानते हैं?

Cancelled cheque कैसे बनाया जाता है

जो चेक बुक आपको बैंक से मिलती है उन्हें में से कोई भी चेक बुक को निकाल कर आप कैंसिल चेक बना सकते हैं. अपनी चेक बुक के पेज में से कोई भी एक पेज निकाल लीजिए उसके बाद अपने चेक पर दो तिरछी समांतर रेखाएं इस प्रकार खींचे कि दोनों लाइन पूरी चेक पर खींची हो. उन दोनों लाइनों के बीच में कैंसिल लिख दीजिए इस तरह आपका Cancelled cheque तैयार हो जाता है.

ध्यान दे बैंक चेक को Cancelled cheque बनाने के दौरान कहीं भी बैंक चेक पर हस्ताक्षर यानी कि सिग्नेचर कहीं नहीं करें. कैंसिल चेक में भले ही कोई पैसा निकला या फिर जमा नहीं किया जा सकता है आपकी हस्ताक्षर का उसका डुप्लीकेट बनाकर दुरुपयोग किया जा सकता है इसलिए कैंसिल चेक में हस्ताक्षर नहीं करना चाहिए. तो दोस्तों यह तो हमने जान लिया कि कैंसिल चेक कैसे बनाया जाता है अब हम यह जानेंगे कि कैंसिल चेक का इस्तेमाल कहां होता है तो चलिए जानते हैं?

Cancelled cheque का इस्तेमाल कहां होता है

बैंक लोन की EMI ऑटोमेटिक तरीके से कटवाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक क्लीयरेंस सर्विस की मदद ली जाती है और इस सिस्टम को लागू करने के लिए आपको अपने बैंक में Cancelled cheque देने की जरूरत पड़ती है.प्राइवेट कर्मचारियों को अपने EPF अकाउंट से पैसे निकालने के लिए आवेदन के साथ में कैंसिल चेक भी देना पड़ता है ऑनलाइन भी आवेदन करते समय चेक की स्कैन की गई कॉपी को अपलोड करने की जरूरत पड़ती है, हालांकि बैंक चेक ना होने पर पासबुक की फ्रंट पेज की फोटो कॉपी देने का भी विकल्प होता है.

शेयर बाजार म्युचुअल फंड या फिर अन्य तरह के निवेशकों के लिए Cancelled cheque की जरूरत पड़ती है बिना कैंसिल चेक के आप निवेश का काम शुरू नहीं कर सकते.अगर आप डिमैट अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो उसके लिए केवाईसी डॉक्यूमेंट के साथ आपको कैंसिल चेक भी देना पड़ता है. बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए आपको बैंक अकाउंट सत्यापन के लिए भी Cancelled cheque जमा करना पड़ता है.

Cancelled cheque को जमा कैसे करें.

अगर आप ऑफलाइन लोन या फिर PF के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जमा कर रहे हैं तो पहले ऊपर बताए गए तरीके बैंक अकाउंट को सामान्य चेक वाले को कैंसिल चेक बना दीजिए. उसके बाद उस चेक को PF या लोन के एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच कर दीजिए.

अगर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म जमा करना है तो भी पहले के ही तरह अपने बैंक चेक को कैंसिल चेक बना दीजिए उसके बाद उसकी ठीक से फोटो खींचकर अपलोड कर सकते हैं या फिर उसे कैंसिल चेक को स्कैन करके भी एप्लीकेशन फॉर्म के साथ आप अपलोड कर सकते हैं. तो दोस्तों यह थी जानकारी कैंसिल चेक के बारे में अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करें.

यूपीआई UPI पिन या नंबर क्या होता है कैसे बनाए?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here