CSC क्या है कॉमन सर्विस सेंटर इसका रजिस्ट्रेशन कैसे ले ?

0
1544

कॉमन सर्विस सेंटर (सामान्य सेवा केंद्र )

हैल्लो दोस्तों आज हम जानेंगे की CSC क्या है, CSC फूल फॉर्म,  कॉमन सर्विस सेंटर क्या है, CSC का रजिस्ट्रेशन कैसे ले, CSC का काम, सीएससी रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन,CSC क्या है कॉमन सर्विस सेंटर इसका रजिस्ट्रेशन कैसे ले ?

CSC क्या है कॉमन सर्विस सेंटर इसका रजिस्ट्रेशन कैसे ले ?

आपलोगो ने csc के बारे मे तो जरूर सुना होगा या आप लोगों के आसपास के क्षेत्र या गांव मे csc केंद्र तो जरूर होगा, क्या आपलोगो जानते है की csc की केंद्र या shop क्या होता है और ये क्या काम करती है अगर नहीं मालूम तो चलिए जानते है।

[wpdiscuz-feedback id=”ukww0by8px” question=”CSC क्या है? ” opened=”1″][wpdiscuz-feedback id=”2nqp041mif” question=”CSC Full Form ” opened=”1″]CSC का फुल फॉर्म Common Service Center होता है [/wpdiscuz-feedback]ये एक प्रकार के ग्राहकों के लिए सामन्य या जन सेवा केंद्र की शॉप या दुकान होती है जहाँ पर Online बहुत सारे सरकारी दस्तावेज बनाए जाते है एवं सुधारे जाते है। CSC की शॉप पर बहुत से ऐसे सरकारी डॉक्यूमेंट के लिए आप ऑनलाइन Apply कर सकते है[/wpdiscuz-feedback] जो आपको वो डॉक्यूमेंट कम समय मे बनकर डाकघर के द्वारा आप तक पहुंच जाते है।

[wpdiscuz-feedback id=”qas98aj058″ question=”CSC के कार्य ” opened=”1″]एक सीएससी की शॉप पर आप आधार कार्ड, Pan Card, Recharge, Bill Payment, Money Transfer, ग्रामीण क्षेत्रीय सरकारी सेवा, किसी भी सरकारी बीमा करना, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन करवाना, E-District सेवाओं के लिए ऑनलाइन करना, प्रधानमंत्री सेवा योजना के लिए ऑनलाइन करना,  ऐसी बहुत सी नई नई सरकारी योजनाओं कार्यों को आप एक CSC की दुकान पर जा के ऑनलाइन करवा सकते है।[/wpdiscuz-feedback]

CSC की शरुआत

[wpdiscuz-feedback id=”6s1en06x74″ question=”CSC की शरुआत क्यों हुई ” opened=”1″]भारत सरकार ने लोगों तक अपनी सभी सुवधिओं को गांव एवं छोटे-छोटे इलाको तक आसानी से पहुंचाने के लिए उन्होंने e-government सिस्टम प्रणाली को अपनाया जिसे CSC यानि Common Service Center नाम दिया गया।[/wpdiscuz-feedback] इस CSC मे सरकार के द्वारा एक Id जारी किया गया इस ID मे सरकार की सभी योजना एवं सेवाओं Tag किया गया जिससे कोई भी आम नागरिक इस CSC ID को लेकर अपने आस पास के सभी क्षेत्रो के नागरिकों तक इस सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं को लोगों तक आसानी से पहुचाया जाये। इस प्रक्रिया से लोगों का भी समय बचेगा और उनके कार्य भी जल्दी होंगे।

CSC ID कौन ले सकता है

[wpdiscuz-feedback id=”0ok07f99fn” question=”CSC ID कौन ले सकता है” opened=”1″]

भारत का कोई भी नागरिक CSC ID लेकर अपने क्षेत्र मे कार्य कर सकता है मगर CSC लेने के लिए कुछ Conditions है, चलिए जानते है जो नागरिक CSC लेने चाहता है आपके पास क्या क्या होना जरुरी है –

  • आधार कार्ड
  • Pan Card
  • Bank Account
  • 18 वर्ष से अधिक उम्र
  • कम से कम 10th पास होना चाहिए
  • Computer की basic जानकारी
  • एक Printer, Black & White होना चाहिए
  • SCANNER होना चाहिए
  • Pan Drive होना चाहिए
  • एक laptop या Computer होना जरुरी है।
  • Battery Backup होना जरुरी है।
  • एक CSC खोलने की जगह या दुकान होनी चाहिए।

[/wpdiscuz-feedback]

अगर आपके पास ये सब available होने के बाद ही आप CSC के लिए आवेदन कर सकते है

Common Service Center के लिए आवेदन कैसे करें।

अगर आप CSC Registration करना चाहते है तो आपको CSC के Official website https://register.csc.gov.in/register पर जाना होगा वहा से आप फॉर्म fill up करके CSC के लिए आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के बाद आपको 45 दिनों के अंदर CSC का ID और पासवर्ड मिल जायेगा जिससे आप अपने क्षेत्र मे कार्य शरुआत कर सकते है।

Note:- आपको CSC के लिए आवेदन करते समय VID Number माँगा जायेगा आप https://resident.uidai.gov.in/vid-generation इस वेबसाइट पर जाके अपना आधार कार्ड नंबर fill करके अपना VID Number निकाल सकते है।

अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करें…।

ग्राहक सेवा केंद्र क्या है CSP इसका रजिस्ट्रेशन कैसे ले?

भीम एप्प Bhim app क्या है इससे पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here