ईमेल कैसे भेजे, मोबाइल से पूरी जानकारी?

0
1817

ईमेल email Id

हैल्लो दोस्तों आज हम बात करेंगे, ईमेल क्या होता है, ईमेल के उपयोग, ईमेल कैसे भेजते है, ईमेल और जीमेल मे अंतर तो चलिए जानते है।

ईमेल के उपयोग

Hello दोस्तों आज हम बात करेंगे email के बारे मे ईमेल होता क्या है। [wpdiscuz-feedback id=”vjheps69vi” question=”ईमेल का फुल फॉर्म ” opened=”1″]e-mail का फुल फॉर्म electronic mail होता है। [/wpdiscuz-feedback]आज के समय मे कोई भी ऑनलाइन  काम जैसे किसी को डॉक्यूमेंट भेजना, किसी को इनफार्मेशन भेजना ये सब मे email के जरिये ही किया जा सकता है।

अगर कही govermental फॉर्म भर रहे है तो वहां पर भी आपको एक email id की जरुरत होती है ताकि आपको उस दी हुई email id पर इनफार्मेशन भेज सके। अगर आप कोई एप्लीकेशन use करते है तो वहां पर भी आपको अपनी email id से login करना होगा तभी आप उस एप्लीकेशन को use कर सकते है । अगर देखा जाए तो हरेक ऑनलाइन इंटरनेट क्षेत्र मे email id की जरुरत होती है। Google account या email Id कैसे बनाते है?

Email और gmail मे अंतर

बहुत कम ही लोगों को ईमेल और gmail के बारे मे जानकारी होगी नहीं मालूम है तो चलिए जानते है email और gmail क्या होता है, email का अर्थ है इलेक्ट्रॉनिक मेल और gmail का अर्थ है गूगल मेल।

email का प्रयोग हम किसी को भी पत्र लिखने के लिए करते है। email का प्रयोग हम gmail के दवारा ही करते है। gmail एक गूगल के बनाया हुआ email भेजनें का एप्लीकेशन है अगर हम किसी को भी gmail के दवारा mail भेजते है तो उसे email भेजना कहते है।

Mobile से Email भेजनें का तरीका

मैंने आपको ऊपर मे बता दिया की email और gmail होता क्या है तो अब जानेंगे email कैसे भेजते है email भेजनें के लिए आपके पास एक email id और उनका पासवर्ड होना जरुरी है। -अगर आपको email id बनाना नहीं आता है तो ऊपर दिए गए link पर जा के वहां से जान सकते है की email id कैसे बनाये।

अपने mobile से email भेजनें के लिए आपको अपने android mobile phone के Gmail एप्लीकेशन मे जाना होगा वहां पर आपको अपने email login करना होगा होगा अगर पहले से login है तो आपको लेफ्ट मे menu पर क्लिक करना है आपके सामने ऐसा interface आएगा

उसके बाद sent पर क्लिक करना है sent पर क्लिक करने के बाद righ side के निचे गोल रेड pen के ऑप्शन पर क्लिक करना है आपके सामने mail भेजनें का एक page आएगा 👉

यहाँ From के ऑप्शन मे आपका mail id शो करेगा। To के ऑप्शन मे आप जिसको email भेजना चाहते है उसका email id डाले। Subject के ऑप्शन मे आप किस चीज के बारे मे email भेज रहे है उसका Headline लिखे। Compose Email के ऑप्शन मे पूरी इनफार्मेशन लिखे। उसके बाद right side के ऊपर मे  आपको 3 ऑप्शन दिख रहा होगा उसमे से first option पर क्लिक कर के image या file को attach कर के, second ऑप्शन या बिच वाला पर क्लिक कर दे आपका ईमेल Sent हो जायेगा

Email की कुछ जानकारी

अगर आप किसी को email भेज रहे है तो किसी कारण वश आपका internet बंद हो गया या किसी काम वश email को टाइप करना छोड़कर आप एप्लीकेशन या ब्राउज़र से बहार हो गये है और आप उस email को फिर से भेजना चाहते है तो वो Draft ऑप्शन मे जा के वहां से edit कर के भेज सकते है। Darft ऑप्शन मे आपका Unsent मेल सेव रहता है।फोनपे (Phonepe) क्या है? Google pay क्या है अकाउंट कैसे बनाये?

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here