इंटरव्यू क्या है Interview कैसे दें इसके बारे मे जाने पूरी detail मे?

0
1269

INTERVIEW साक्षात्कार

हैल्लो दोस्तों आज हम बात करेंगे Interview के बारे मे की इंटरव्यू क्या है, इंटरव्यू टिप्स,  इंटरव्यू कैसे दे, इंटरव्यू मे क्या पहनते है आज हम इन सब बातो पर चर्चा करेंगे।

इंटरव्यू क्या है

हमलोग सबसे पहले ये जान लेते है की इंटरव्यू आखिर होता क्या है। [wpdiscuz-feedback id=”elxxuf8ag7″ question=”इंटरव्यू क्या है” opened=”1″]interview को हिंदी भाषा मे साक्षात्कार कहा जाता है, दो या दो से अधिक व्यक्तिओ के द्वारा किसी विशेष उद्देश्य या चयन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिये एक- दूसरे की भी बिच की गई वार्तालाप को इंटरव्यू या साक्षात्कार कहा जाता है।[/wpdiscuz-feedback] आज के समय मे अगर आप एक स्टूडेंट है और आप आगे चल के किसी भी कंपनी या Organisation मे जॉब करना चाहते है तो आपको इंटरव्यू की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है तभी आपको जॉब मिलती है चाहे आप कितना भी शिक्षित क्यों ना हो फिर भी आपको इंटरव्यू की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है।

इंटरव्यू मे असफल क्यों होते है

बहुत से ऐसे इंसान है जो अगर किसी Company या Organization मे जॉब के लिये apply करते है तो वो इंटरव्यू का नाम सुनते ही उसका पसीना उतरने लगता है, और वो सोचने लगता है की अरे Interview मे क्या पूछेगा, क्या नहीं पूछेगा, क्या करना होगा, ये क्या का शब्द उस इंसान मे Mind मे बैठ जाता है और वो जब इंटरव्यू देने जाता है तो वो इंटरव्यू मे असफल होके लौटते है। क्योंकी उस इंसान मे self Confidence नहीं होता है और इंटरव्यू का डर उसके दिमाग़ मे जगह बना लेता है।

तो चलिए आज हम आपको बताएँगे इंटरव्यू के कुछ टिप्स जिन्हे जान कर एवं इन्हे फॉलो कर के आप भी कोई भी इंटरव्यू मे सफल हो सकते है चाहे आप Fresher हो या पहले कही और job कर चुके हो।

Interview Tips इंटरव्यू कैसे दे

Self Confidence :-

सबसे पहले अपने आप मे आत्मविश्वास जगाये, जब आप किसी भी कंपनी मे interview देने जाये पहले खुद को अंदर से Strong कर ले, और जब आप इंटरव्यू मे अपने HR के सामने बैठे उसको अपने से कम शिक्षित या अनपढ़ समझें।

Formal Dress :-

जब भी आप इंटरव्यू देने जाये तब अपने पहनावे पर जरा ध्यान दे, [wpdiscuz-feedback id=”mu8x8ycacj” question=”इंटरव्यू मे क्या पहनते है” opened=”1″]आप जब भी घर से निकले इंटरव्यू देने के लिये तो Formal Dress एवं Formal Shoes पहन के निकले। रंग-बिरंगे शर्ट एंड टीशर्ट पहन कर ना जाये, हमेशा white Shirt एंड Black Pant पहन कर ही जाये।[/wpdiscuz-feedback]

Grooming :-

आप जब भी इंटरव्यू देने जाये तो आप Grooming को Follow करते हुए जाये, यानि आपका बाल छोटे छोटे होने चाहिए, आपका नाख़ून एवं दाढ़ी सेव किया हुआ होना चाहिए। आपके कपड़े साफ-सुतरे होने चाहिए।

Chek Company Profile :-

आप जिस भी कंपनी या आर्गेनाईजेशन के जॉब के लिये इंटरव्यू देने जा रहे है सबसे पहले उस कंपनी या आर्गेनाइजेशन का detail इंटरनेट पर सर्च कर के जान ले, की वो क्या काम करती है, उस कंपनी का उद्देश्य क्या है, उसका सीईओ कौन है, कहाँ की कंपनी है। तभी आप इंटरव्यू के लिये निकले।

Self Introduction :-

अगर आप किसी कंपनी मे इंटरव्यू देने जाते है और अगर आप अपना Introduction सही से नहीं दे पाते है तो सबसे पहले इंटरव्यू देने जाने से पहले अपना Self Introduction सही याद कर ले क्योंकी Interview का महत्पूर्ण session Self Introduced ही है। अगर आपका HR आपसे पूछता है की “अपने बारे मे कुछ बताइये? ” तो आप अपना Introduction हिंदी मे ही दे, और अगर आपका HR आपसे पूछता है की Tell Me about Yourself? तो आप अपना Introduction English मे दे।

Smiley Face :-

आप जब भी इंटरव्यू मे सवालों का जबाब दे तो आपके चेहरे पर मुस्कान हो, HR को ऐसा ना लगे की आपके चेहरे पर उदासी छायी हो।

Eye to eye Contact :-

जब आप अपने interviewer से बात करें या उसके सवालों का जबाब दे तो self Confidence होकर आँख से आँख मिलाकर बात करें, कभी भी आँखे चुरा कर बात ना करें और ना ही सवाल का जबाब देते समय इधर उधर देखे। उनको ऐसा ना लगे की उसके सवालों का जबाब देते समय आप आँख चुरा रहे है और आपको कुछ नहीं आता है।

ये सभी Interview के Tips को आप फॉलो कर के आप किसी भी कोई भी Organization या कंपनी के interview मे सफलता प्राप्त कर सकते है आज के लिये इतना ही अगर आपको Post अच्छा लगा हो तो share करना ना भूले…… धन्यवाद।

सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट क्या होता है अंतर जाने और benefit ?

CSC क्या है कॉमन सर्विस सेंटर इसका रजिस्ट्रेशन कैसे ले ?

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here