IPhone क्यों होते इतने महंगे जानिए?

0
190
IPhone क्यों होते इतने महंगे जानिए?

क्या आपको मालूम है कि दुनिया में सबसे महंगे मोबाइल की लिस्ट में आने वाली कंपनी का नाम है IPhone. लेकिन क्या आप जानते आईफोन इतने महंगे क्यों होते हैं  अगर आपको नहीं मालूम है तो चलिए जानते इनकी बड़ी वजह?

 क्यों होते हैं इतने महंगे iPhone

दुनिया की सबसे आईफोन की बड़ी कंपनी एप्पल हर साल सितंबर महीने में अपनी लेटेस्ट iphone सीरीज लॉन्च करती है. लॉन्चिंग के साथ ही इन फोन की कीमत को लेकर अलग-अलग मीम्स तैयार करती है. आज हम जानेंगे कि एंड्रॉयड की तुलना में iphone क्यों महंगे होते हैं.

 Security and performance is best of iPhone

आईफोन कंपनी के मालिक एप्पल, दावा करती है अपने स्मार्टफोन iphone पर. इस फ़ोन की सिक्योरिटी एंड परफॉर्मेंस बहुत ही बेस्ट होती है और इसकी स्पीड लंबे समय तक बरकरार रहती है. दरअसल एप्पल अपने iphone के लिए a-series chief की चिपसेट use करता है जो कंपनी की इन हाउस चिपसेट्स है यह चिपसेट एप्पल से अपनी कंपनी में खुद बनाती है जिसके कारण iphone की सिक्योरिटी एंड परफॉर्मेंस बहुत ही फास्ट और लंबे समय तक टिकती है.

 Android phone हो जाते हैं स्लो

आमतौर पर देखा जाता है कि एक या दो वर्ष चलने पर एंड्रॉयड फोन धीरे-धीरे स्लो होने लगता है एवं हैंग होने लगता है लेकिन iphone की बात ही कुछ अलग है. आप एंड्रॉयड का कोई भी महंगे से महंगा भी फोन क्यों ना ले फिर वह धीरे-धीरे चलने के बाद वह सोलो एवं हैंग का प्रॉब्लम्स आने लग जाता है इन्हीं वजह के कारण लोग अब iphone की तरफ जुड़ रहे हैं ताकि उसका फोन लंबे समय तक और सुरक्षित रहे. इसी प्रॉब्लम्स की बचने के लिए मार्केट में आईफोन की डिमांड बहुत ज्यादा है.

 Safety iPhone का वादा

एंड्राइड मोबाइल की तुलना में apple का iphone बहुत ज्यादा सुरक्षित एवं मजबूत होते हैं जो लंबे समय तक चलने पर भी वह सुरक्षित रहता हैं. आईफोंस की मजबूती बहुत ही दमदार होती है और उसमें हैकिंग होने का भी खतरा बहुत कम होता है. बहुत सारे स्मार्टफोन यूजर्स सिक्योरिटी और मजबूती के लिहाज से भी इन्हे काफी पसंद करते हैं.

Provide Application Security

एंड्रॉयड स्मार्टफोन में एप्लीकेशन को उसे करने के लिए प्ले स्टोर का उपयोग किया जाता है. जो की गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशन होते हैं जिसमें हैकिंग एवं मैलवेयर वायरस का डर होता है, जिससे बैंक अकाउंट का एप्लीकेशन उपयोग करने पर बैंक अकाउंट खाली होने का डर होता है.ऐसे में एप्पल कंपनी ने iphone के लिए खुद का app स्टोर डेवलप किया है जिससे लोगों का डाटा सुरक्षित रहे और वह बिना किसी डर के स्मार्टफोन use करें.

 Higher camera quality

एंड्राइड मोबाइल की तुलना में एप्पल कंपनी के iphone की कैमरे की क्वालिटी बहुत ही गुणवत्ता होती है. आप महंगे से भी महंगा एंड्राइड मोबाइल क्यों ना ले ले फिर भी आईफोन की कैमरे के मुकाबले नहीं कर पाता है. आईफोन के कैमरा क्वालिटी फुल एचडी एवं 3d क्वालिटी में होती है जिनकी वजह से लोग इन्हें बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं.

 Design और materials

iphone को बनाने में खास तरह का मटेरियल इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही आईफोन का डिजाइन भी एंड्रॉयड फोन की तुलना में अलग और unique होता है और तो और इसकी बॉडी को बनाने में कई तरह के मैटेरियल मिक्स करके इस्तेमाल किया जाता है जिसके कारण इसे मजबूती प्रदान करता है. कई एंड्रॉयड स्मार्टफोन मैन्युफैक्चर फोन बनाने के लिए cover के रूप में प्लास्टिक का उपयोग किया जाता है जिसके कारण उसकी मजबूती कुछ काम हो जाती है.

iphone

एप्पल अपने iPhone तैयार करने से पहले उसके रिसर्च में काफी रुपए खर्च करते हैं ऐसे में आईफोन की कास्ट ज्यादा पड़ती है इसी कारण आईफोन इतने महंगे दामों में मिलते हैं. अगर आप भी आईफोन खरीदने की सोच रहे हैं तो आप अवश्य खरीदिए.

ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग मोबाइल से कैसे करें?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here