अनार खाने के फायदे एवं लाभ Benefit of eating pomegranate.

0
998

Pomegranate अनार

आप सब ने अनार तो खाया ही होगा क्या आपको पता है की अनार भारत मे सालो भर पाए जाने वाला एक बहुत ही सेहतमंद और गुणकारी फल है। अनार आपको बाजार मे कही भी आसानी से मिल जाता है इस फल मे ऐसे-ऐसे पौषक तत्व पाए जाते है हो इंसान के शरीर को सेहतमंद रखने के लिये बहुत ही फायदेमंद होता है अनार आमतौर पर रोगी मरीजों को डॉक्टर खाने की सलाह अधिक दी जाती है। अनार खाने के फायदे

अनार मे प्रोटीन, फाइबर, विटामिन A, विटामिन C, बिटामिन E, जिंक, मैगनीशियम और फोलिक एसिड प्रचुर मात्रा मे पायी जाती है जो शरीर को सेहतमंद बनता है और रोगप्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। अनार का को आप छीलकर इसके दाने को निकालकर या इसका जूस बना कर भी इसका सेवन कर सकते है। अनार बहुत से बीमारियों एवं रोगों से लड़ने मे फायदेमंद होता है ये जितना ही सामन्य फल है इसके गुण एवं फायदे भी उतने ही अधिक है तो चलिए जानते है इसके फायदे के बारे मे।

अनार खाने के फायदे

  • अगर कोई व्यक्ति प्रतिदिन अनार का सेवन करता है तो उसकी इम्युनिटी सिस्टम बूस्ट रहता है।
  • प्रतिदिन अनार का सेवन करने से दिमाग़ मे आने वाली नकारात्मक विचारों एवं भावनाओं से व्यक्ति दूर रहता है।
  • अनार के नियमित सेवन से मस्तिष्क तेज रहता है और भूलने की बीमारी मे यानि अलजाइमर मे अनार बहुत ही फायेमंद होता है।
  • नियमित रूप से अनार का सेवन करने वाला व्यक्ति का स्पर्म लेवल तेजी से बढ़ता है और उसकी पौरुषत्व शक्ति लम्बे समय तक बनी रहती है।
  • डॉक्टरों का मानना है की रोज अनार के सेवन करने से खून की कमी की समस्या से व्यक्ति दूर रहता है। अनार का सेवन पुरुष एवं महिलाओं सभी को करना चाहिए।
  • शरीर मे खून की कमी और एनीमिया से पीड़ित मरीजों के लिये अनार का सेवन करने की डॉक्टर द्वारा सलाह दी जाती है। अनार का सेवन करने से खून मे हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ता है जिससे ब्लड फलो बेहतर रहता है और खून की कमी को दूर करता है।अमरूद खाने के फायदे एवं औशधीय गुण एवं इसके पत्ते के फायदे ?

अनार कब खाना चाहिए

वैसे तो अनार खाने का सही समय सुबह के समय होता है आप सुबह के समय अनार को खाली पेट मे इसका सेवन कर सकते है। अनार सेवन खाली पेट करने से स्वास्थ्य सम्बंधित इसके बहुत सारे फायदे होते है और शरीर को बहुत तेजी से ऊर्जा मिलती है। खाली पेट अनार का सेवन करने से पाचन तंत्र को भी सही करता है। अनार का सेवन आप भोजन करने के एक घंटे पहले या बाद भी कर सकते है और इसका सेवन रात मे नहीं करें।मूंगफली खाने के फायदे, सर्दियों में मुंगफली खाने के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे

अनार खाने के नुकसान

जहाँ तक हम जानते है की अनार के बहुत सारे सेहत से सम्बंधित फायदे एवं गुण है वही इसके खाने के कुछ लोगो को नुकसानदायक भी साबित हो सकता है तो चलिए जानते है क्या क्या नुकसान है अनार खाने के –

  • लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिये अनार खाना वर्जित किया गया है क्योंकी अनार की तासीर ठंडी होती है जिससे अगर कोई लो ब्लड प्रेशर के मरीज अगर इसका सेवन करता है तो उसकी ब्लड सरकुलेशन की गति धीमी हो सकती है।
  • अगर किसी इंसान को अगर किसी प्रकार की एलर्जी है तो उसे अनार के सेवन से बचना चाहिए इसके सेवन से उस इंसान की समस्या बड़ सकती है।
  • अनार का सेवन रात के समय नहीं करना चाहिए ऐसा इसलिए है की हमारे शरीर मे मेटाबॉलिज्म नामक एक तत्व पाया जाता है। अगर हम रात को अनार का सेवन करें तो ये शरीर का तत्व धीमा पड़ सकता है जिससे पेट का खाना जल्दी पच नहीं पाता है।
  • अनार का सेवन दूध के साथ नहीं करना चाहिए इससे आपके सेहत पड़ विपरीत प्रभाव डालता है जिससे आपके पाचन तंत्र से सम्बंधित समस्याएं उत्पन्न हो सकता है।

सेब खाने के फायदे एवं गुण benefits of eating apple?

केले खाने के फायदे एवं गुण, केला कब खाना चाहिए?

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here