खजूर खाने के फायदे और नुकसान जानिए ?

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नमस्कार दोस्तों आज हमलोग बहुत ही पोष्टिक फ्रूट खजूर के बारे में जानेंगे जिसे डेट्स के नाम से भी जाना जाता है. यह एक मीठा फल है जो ड्राई फ्रुट के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है और यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसका रोजाना सेवन करने से हम लोगों को अनंत फायदे होते हैं पर बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि खजूर कब कैसे और कितनी मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए. जिस वजह से वह पूरी तरह से इसका लाभ नहीं उठा पाते और कई बार फायदे की जगह नुकसान हो जाता है. तो फ्रेंड्स चलिए जानते हैं कि खजूर खाने का सबसे सही समय क्या है यानी खजूर को हमें किस वक्त खाना चाहिए और कब नहीं खाना चाहिए खजूर खाने का सही तरीका क्या है यानी हमें इसका सेवन किस तरह से करना चाहिए 1 दिन में कितने खजूर खाने चाहिए इसके साथ साथ हम लोग जानेंगे कि खजूर खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं और जरूरत से ज्यादा मात्रा में खजूर का सेवन किया जाए. खजूर खाने के फायदे और नुकसान जानिए ?

खजूर खाने के फायदे और नुकसान जानिए ?

खजूर पोषक तत्वों का एक भंडार है यह एक ऐसा पौष्टिक फल है जिसमें 100 ग्राम खजूर में 21.3 ग्राम पानी, 66.4 ग्राम शुगर, 1.8 ग्राम प्रोटीन, 74.97 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 6.7 ग्राम फाइबर, 74.97 ग्राम के केलेस्टोरोल, 0.15 ग्राम फैट, 277 किलो केलोरिज एनर्जी होती है. इसके अलावा खजूर आयरन, मिनरल्स ,कैल्शियम ,अमीनो, एसिड, फास्फोरस और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है . हम सबसे पहले जानते हैं कि खजूर यानी डेट्स को खाने का सही समय क्या है यानी किस वक्त हम इसका सेवन करके भरपूर लाभ उठा सकते हैं.

खजूर खाने का सही समय 

दोस्तों वैसे तो खजूर का सेवन आप किसी भी समय कर सकते हैं पर यदि आप इसे सुबह के खाली पेट में खाते हैं तो आपको एनर्जी मिलती है यह आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसके अलावा अगर आप वर्कआउट करते हो तो आप वर्कआउट के 1 घंटे पहले खजूर का सेवन करें इससे आपके वर्कआउट को तेज करने में मदद मिलती है. इसके साथ-साथ कुछ लोगों को खाना खाने के बाद मीठा खाने की प्रेमी होती है तब आप अन्य हेल्दी खाने की वजह नेचुरली मीठा खजूर खाये जो कि बिल्कुल हेल्दी होता है और फ्रेंड शाम में अन्य हेल्दी सेक के वजह खजूर का सेवन करें जिससे आपकी भूख भी कम हो जाएगी और यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद भी होगा.

इसके साथ-साथ आप खजूर का सेवन रात के समय भी कर सकते हैं, आप खजूर खाकर ऊपर से गर्म दूध पी ले तो आपके लिए यह हेल्दी होगा. चलिए अब हम जानते हैं कि खजूर खाने का सही तरीका क्या है या नहीं हमें इसे किस तरह से सेवन करना चाहिए

खजूर खाने का सही तरीका

दोस्तों खजूर की तासीर गर्म होती है अगर आप इसका सेवन गर्मी के मौसम में करते हैं तो आप खजूर को रात भर पानी में भिगो कर रखें और फिर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें इससे इसका गर्म तासीर खत्म हो जाती है और साथ ही साथ पौष्टिकता बनी रहती है पर सर्दी का मौसम है तो आप इसे डायरेक्ट खा सकते हैं या आप चाहे तो दूध में इसको अच्छे तरह से उबालकर सेवन कर सकते हैं. दोस्तों वैसे तो खजूर खाना सभी को पसंद होता है पर आप चाहे तो दूध में दो से चार खजूर और इसमें बादाम डालकर इसका शेक बनाकर के भी पी सकते हैं इससे आपके शरीर में इंसीडेंट एनर्जी मिलेगी.

खजूर खाने का एक और अच्छा तरीका है इसे आप सलाद में भी डालकर खा सकते हैं जी हां इसके लिए खजूर के छोटे-छोटे टुकड़े कर दे और इसे सलाद के ऊपर डालकर खाएं यह आपके लिए बहुत ही हेल्दी होगा. इसके अलावा जिन लोगों को कमर दर्द की शिकायत रहती है तो वह दो खजूर को पानी में अच्छी तरह से उबाले उसमें दो से 3 ग्राम तक मेथीदाना का चूर्ण मिलाएं और इसका नियमित रूप से सेवन करने से आपको बहुत ही जल्द कमर दर्द की समस्या से छुटकारा मिलेगा. अब चलिए हम बात करते हैं कि दिन भर में हम लोगों को कितने खजूर खाने चाहिए.

प्रतिदिन कितने खजूर खाने चाहिए.

वैसे तो आप दिन भर में कम से कम 2 खजूर और ज्यादा से ज्यादा 5 से 7खजूर का सेवन कर सकते हैं यह इसका मैक्सिमम डोज है. दोस्तों असल में खजूर खाने की सही क्वांटिटी इस पर भी डिपेंड करती है कि आपकी शरीर की तासीर ठंडी है या गरम. यदि आप कोई फिजिकल एक्टिविटीज जिम करते हैं तो आप एक दिन में 5 से 6 खजूर खा सकते हैं इसके अलावा यदि आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो 5 से 7 खजूर को आधा लीटर दूध में अच्छी तरह से उबाले और फिर खजूर को दूध से निकलकर अलग से खाएं और फिर दूध पी लें इससे आपको बहुत जल्द ही रिजल्ट मिलेगा.एक बात का ध्यान दें दोस्तों अगर आप खजूर को डेली डाइट में शुरू करना जा रहे हैं तो दो खजूर से शुरुआत कर सकते हैं.

खजूर खाने से क्या-क्या जबरदस्त फायदे होते हैं

 खजूर में विटामिन सी की मात्रा अच्छी होती है और और विटामिन सी त्वचा को सेहतमंद रखने में बहुत ही मददगार होता है. यह हमारे स्किन को टाइट करे झुरियां यानी विंकल्स हटाने में मदद करता है और त्वचा को चमकदार बनाता है खजूर में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज ,सुक्रोज और फ्रुक्टोज पाया जाता है जी हां इसका सेवन करने से हमारे शरीर में तुरंत एनर्जी आ जाती है. कम सोडियम और ढेर सारे मिनरल्स होने के कारण हमारे हड्डियों को मजबूत रखने में बहुत ही मददगार होता है इसके अलावा खजूर में सेलेनियम, मैग्नीशियम और कॉपर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जी हां इसका रेगुलर सेवन करने से हमारी हड्डियां मजबूत रहती है.

इसके अलावा खजूर हमारे शरीर के पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है, खजुर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं जो पेट की पाचन क्रिया को ठीक रखने में बहुत ही मदद कर होता है. इसके साथ-साथ जिन लोगों को कांसेपशियन यानी इन डाइजेशन की समस्या हो तो उन्हें खजूर को रात को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट में सेवन करना चाहिए यह इसका एक रामबाण इलाज है. अगर आपके शरीर में आयरन की कमी हो तो आपको खजूर का जरूर सेवन करना चाहिए,खजूर में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

खजूर खाने के फायेदे 

अगर आपको एनीमिया या खून की कमी हो तो रोजाना खजूर को दूध में उबालकर इसका सेवन करना चाहिए यह इसके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा. अगर आप बहुत ही दुबले-पतले हैं और अपना वेट बढ़ाना चाहते हैं तो आपको दिन भर में दूध के साथ पांच से छह खजूर जरूर लेना चाहिए . दोस्तों खजूर में नेचुरल सूगर विटामिन और कई प्रोटीन होते हैं जो वजन बढ़ाने का काम करते हैं इसलिए इसे डेली डाइट में जरूर शामिल करें. दोस्तों मीठे फलों में विटामिन आसानी से मिल जाता है खजूर में विटामिन बी होता है जो हमारे नर्वस सिस्टम को स्वस्थ बनाए रखता है.

फ्रेंड्स यदि आपको घबराहट जैसी समस्या यानी आपका नर्वस सिस्टम कमजोर हो तो आपको नियमित रूप से खजूर का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा खजूर में पोटेशियम होता है जो हमारे दिमाग को एक्टिव बनाए रखना है. खजूर में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है जिससे ब्लड प्रेशर को हेल्दी बनाए रखता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो हृदय संबंधी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है दोस्तों खजूर का नियमित रूप से सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है.

तो मैंने आप लोगों को बताया कि खजूर खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं पर दोस्तों आपको पता होगा कि कोई भी चीज का सेवन हम यदि जरूरत से ज्यादा मात्रा में करते हैं तो हमारे शरीर को फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है. तो फ्रेंड्स चलिए हम लोग जानते हैं कि खजूर का जरूरत से ज्यादा मात्रा में सेवन करने से हमारे शरीर को क्या-क्या नुकसान हो सकता है

खजूर खाने के नुकसान

दोस्तों खजूर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है अगर आप दिन भर में ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करते हैं तो इससे आपको पेट दर्द और अपचन की समस्या हो सकती है इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से कुछ लोगों को एलर्जी की समस्या हो सकती है. इसके अलावा खजूर नेचुरल मीठा फल है अगर जरूरत से ज्यादा मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो इससे न कि सिर्फ डायबिटीज की समस्या बढ़ सकती है बल्कि ब्लड प्रेशर की भी समस्या बढ़ सकती है. दोस्तों खजूर में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है और इसका सेवन जरूरत से ज्यादा मात्रा में किया जाए तो हमारे शरीर में पोटेशियम का स्तर बढ़ जाता है जिससे बेहोशी मांसपेशियों में कमजोरी झुनझुनाहट और एठन की समस्या बढ़ जाती है. 

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