गुलाब जल के बारे में विशेष जानकारी।चेहरे पर लगाने के फायदे

0
1554

गुलाब जल

हैल्लो दोस्तों आज हम बात करेंगे गुलाब जल के बारे मे की गुलाब जल के फायदे, गुलाब जल के फायदे और नुकसान, गुलाब जल कब लगना चाहिए? गुलाब जल कैसे बनता है, गुलाब जल के बारे में विशेष जानकारी।चेहरे पर लगाने के फायदे चलिए जानते है।

गुलाब जल के बारे में विशेष जानकारी।चेहरे पर लगाने के फायदे

क्या आपने गुलाब जल के बारे मे सुना है अगर सुना है तो ठीक है अगर नहीं सुना है तो चलिए जानते है गुलाब जल के बारे मे। गुलाब जल, गुलाब के पानी को कहा जाता है ये आपको बाजार मे किसी दुकान मे आसानी से मिल जायेंगे। गुलाब जल का उपयोग चेहरे की निखार लाने मे किया जाता है अगर आप प्रतिदिन गुलाब जल को अपने चेहरे पर लगाते है तो आपका चेहरा खूबसूरत बनेगा और चेहरे पर होने वाले पिम्पल से बचाव करेगा।

[wpdiscuz-feedback id=”tcpwd2zzo5″ question=”गुलाब जल के फायदे” opened=”1″]गुलाब जल मे ऐसे बहुत से प्रकृतिक गुण पाए जाते है जो आपकी आपकी त्वचा को कोमल और झुर्रिया से बचाती है। गुलाब जल मे एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है जो आपके त्वचा या चेहरे पर कील एवं मुँहासे होने से रोकते है। [/wpdiscuz-feedback]अगर आपके चेहरे पर कही भी काला धब्बा होता है तो प्रतिदिन गुलाब जल के इस्तेमाल से वो काला धब्बा भी साफ हो जाता है। अगर किसी की त्वचा पर जलन या कट गई हो तो उस पर गुलाब जल लगाने से बहुत आराम मिलता है।चने खाने के क्या फायदे है, जानकर हैरान हो जाओगे?

गुलाब जल के बारे में विशेष जानकारी।चेहरे पर लगाने के फायदे

धुप मे अगर आपका चेहरा ख़राब हो जाता है या चेहरे पर कालापन पड़ जाता है तो आप रात को सोते समय अपने चेहरे पर गुलाब जल लगाने से सुबह तक चेहरा साफ हो जाता है। अगर आप के आँखो मे जलन होती है तो आप 2 बून्द गुलाब जल को आँखो मे डालने से आपका आँखो का जलन ख़तम हो जाएगा। गुलाब जल का कोई भी इंसान का किसी भी तरह के त्वचा पर कर सकते है इसके कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है।

गुलाब जल के नुकसान

[wpdiscuz-feedback id=”l6cy0w8ato” question=”गुलाब जल के नुकसान” opened=”0″]देखा जाये तो गुलाब जल के कोई नुकसान नहीं लेकिन कुछ लोगों को अधिक मात्रा मे गुलाब जल लगाने से एलर्जी एवं जलन जैसी समस्या होने की सम्भावना होती है ऐसा इस लिए होता है की बाजार मे मिल रहे गुलाब जल की गुणवत्ता के कारण होता है।[/wpdiscuz-feedback] अगर आप खुद से गुलाब जल बना कर इस्तेमाल करते है तो आपको कोई भी नुकसान या साइड इफ़ेक्ट नहीं होगा। अगर आपको गुलाब जल बनाना नहीं आता है तो चलिए जानते है गुलाब जल कैसे बनाया जाता है घर पर।

गुलाब जल कैसे बनाते हैं

[wpdiscuz-feedback id=”054u5s86c7″ question=”गुलाब जल कैसे बनाते हैं” opened=”1″]अगर आप अपने घर पर शुद्ध एवं प्रकृतिक रूप से गुलाब जल बनाना चाहते है तो सबसे पहले आप 4 या 5 गुलाब फूल की पंखुड़िया ले ले। उसके बाद उन सभी फूलो की पंखुड़िया को निकलकर रख ले। अब आपको एक पतीले मे एक ग्लास पानी डालकर[/wpdiscuz-feedback] और उसमे गुलाब की पंखुड़ियों को डालकर कर और पतीले को ढककर किसी गैस या चूल्हे पर 15 से 20 मिनट तक गर्म करें ताकि उसका भाप ना उड़ पाए। जब 15 से 20 मिनट हो जाये तब उन पंखुड़ियों को निकाल कर फेख दे और उसका पानी ठंडा हो जाने पर किसी कांच की बर्तन मे रख ले। अब आपका गुलाब जल बनके तैयार है अब आप प्रतिदिन अपने चेहरे या त्वचा पर लगा सकते है।

गुलाब जल कब लगना चाहिए

अब हम जानने की गुलाब जल तो बना लिए मगर उसे चेहरे पर लगाना कब है तो चलिए जानते है। आप जब भी गुलाब जल का use करें अपने चेहरे पर तो सुबह नहाने बाद या रात को सोने के समय, धुप के समय इसका इस्तेमाल ना करें। अगर आप अपने चेहरे या त्वचा पर गुलाब जल लगा के धुप मे निकलते है तो इनका जायदा फायदा देखने को नहीं मिलेगा, वही आप अगर रात मे सोने के समय गुलाब जल अपने चेहरे या त्वचा पर लगाते है तो सुबह तक आपके चेहरे पर रौनक एवं खूबसूरत देखने को मिलेगा।

अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा हो तो share जरूर करें

वजन बढ़ाने के तरीके घरेलू उपाय, जान कर चौक जायेंगे?

चने खाने के क्या फायदे है, जानकर हैरान हो जाओगे?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here