तरबूज खाने के स्वास्थ्य में कई फायदे – Benefit of eating Watermelon.

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हेलो फ्रेंड आपका स्वागत है आज हम बात करेंगे तरबूज के बारे में कुछ स्वास्थ्य से जुड़ी बातें? जो लोग तरबूज को प्रतिदिन डाइट के रूप में लेते हैं क्या उन्हें पता है कि तरबूज कब कब और कितनी मात्रा में खाना चाहिए अगर नहीं पता है तो फ्रेंड आज मैं आपको पूरी जानकारी दूंगा कि तरबूज खाने का सही सही समय क्या होता है, तरबूज खाने का सही तरीका , रोजाना कितना तरबूज खाना चाहिए , तरबूज खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए , तरबूज खाने से कौन-कौन जबरदस्त फायदे हो सकते हैं, तरबूज खाने के स्वास्थ्य में कई फायदे – Benefit of eating Watermelon.

तरबूज का सेवन से होने वाले फायदे

दोस्तों तरबूज सुपर फूड की श्रेणी में आते हैं यह एक ऐसा रसीला मीठा फल है जिसमें लगभग 90% से ज्यादा पानी होता है. जिससे शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है और यह शरीर को ठंडक प्रदान करता है इसलिए गर्मियों के मौसम में तरबूज का जरूर सेवन करना चाहिए. यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

तरबूज में फाइबर, पोटेशियम और आयरन की मात्रा अच्छी होती है इसके साथ साथ यह विटामिन ए विटामिन सी और विटामिन बी का अच्छा स्रोत है लेकिन इस फल में सबसे ज्यादा लाइकोपीन तत्व मौजूद होता है और यह तत्व हमारे शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है और इसी से तरबूज को गहरा लाल रंग मिलता है आइए सबसे पहले हम बात करते हैं कि तरबूज खाने का सही समय क्या होता है यानी किस समय इसका सेवन करके हम भरपूर लाभ उठा सकते हैं

तरबूज खाने का सही समय

दोस्तों यदि तरबूज आप सुबह के समय यानी लगभग 10:00 बजे से 12:00 के बीच खाते हैं तो बहुत ही लाभकारी है. आपके पेट के लिए इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती और यह आपके शरीर को दिनभर एनर्जीटिक रखता है अगर आप सुबह के समय इसे नहीं खाना चाहते हैं तो आप तरबूज का सेवन दोपहर के समय भी कर सकते हैं. केवल एक बात का ध्यान दें तरबूज कभी भी खाना खाने के तुरंत बाद ना खाएं खाना खाने के बाद कम से कम 1 घंटे के बाद तरबूज खाना चाहिए नहीं तो इससे इनडाइजेशन की समस्या हो सकती है.

और दोस्तों तरबूज का सेवन हमेशा सूर्य ढलने से पहले ही करना चाहिए यानी शाम को या रात को इसे नहीं खाना चाहिए क्योंकि तरबूज की तासी ठंडी होती है और इससे आपको सर्दी खाँसी या पैरों में दर्द की शिकायत हो सकती है चलिए अब हम बात करते हैं तरबूज खाने का सही तरीका क्या है यानी किस तरह से हमें इसका सेवन करना चाहिए.

यह तो आप जानते हैं कि तरबूज खाना हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होता है अगर तरबूज में आप काला नमक काली मिर्च डालकर खाते हैं तो यह हमारे शरीर के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद होता है. इसके अलावा कभी भी दोस्तों तरबूज को बाजार से लाकर डायरेक्ट नहीं खाना चाहिए तरबूज को 3 से 4 घंटे तक पानी में डालकर रखें तब इसका सेवन करें.

तरबूज खाना सभी को पसंद होता है पर अगर आप चाहे तो और मिठे फ्रूट के साथ मिलाकर भी सलाद बनाकर खा सकते हैं या फिर आप चाहे तो तरबूज की डोनट्स बनाकर खा सकते हैं. इसके अलावा आप तरबूज का जूस निकाल कर पी सकते हैं या फिर आप चाहे तो तरबूज का गुल्फी बनाकर पी सकते हैं.

तरबूज का सेवन करने का एक और अच्छा तरीका है आप बच्चों को तरबूज का बर्फ गोला बनाकर दे सकते हैं पर एक बात का ध्यान दें दोस्तों तरबूज काटने के बाद उसे रखना नहीं चाहिए जी हां जब भी आप तरबूज काटे तो उसका तुरंत सेवन कर.

 कितना तरबूज खाना चाहिए

आप दिन भर में एक कटोरी यानी लगभग डेढ़ सौ ग्राम तरबूज का सेवन कर सकते हैं इससे ज्यादा मात्रा में इसका सेवन ना करें क्योंकि तरबूज की तासी ठंडी होती है तो इसका ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से यह फायदे की जगह नुकसान भी कर सकता है आइए अब जानेंगे कि तरबूज खाने के बाद किन चीजों से‌ हमे परहेज करना चाहिए.

तरबूज के नुकसान

तरबूज खाने के बाद पानी कभी नहीं पीना चाहिए इससे आपका गला बैठ सकता है सर्दी खांसी जुकाम या फिर इनडाइजेशन जैसी समस्या हो सकती है. एक रिसर्च में सामने आया है कि तरबूज के साथ पहले या फिर बाद में खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए, आयुर्वेद के अनुसार ऐसा करने से आपके पेट में मरोड़ पड़ने की समस्या हो सकती है.

इसके अलावा तरबूज के साथ दही का सेवन भूल से भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे हमारे शरीर को नुकसान हो सकता है. प्रतिदिन तरबूज का सेवन करने से क्या अनोखे फायदे होते हैं आइए जानते हैं?

तरबूज खाने के कई फायदे –

तरबूज में भारी मात्रा में पानी होता है जिससे गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन की समस्या दूर होती है. तरबूज हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और इससे हमारे शरीर दिन भर एनर्जीटिक रहती है. यदि आपके मुंह में जल्दी-जल्दी छाले हो जाते हैं यानी आपका ज्यादातर पेट साफ नहीं होता आपको कॉन्स्टिट्यूशन यानी कब्ज का शिकायत रहती हो तो आपको तरबूज का जरूर सेवन करनी चाहिए.

असल में तरबूज में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करने में बहुत ही मदद करता है. यदि आप कमजोर हो या नहीं जल्दी जल्दी बीमार पड़ जाते हो तो आप को तरबूज को डाइट में प्रतिदिन शामिल करना चाहिए क्योंकि तरबूज में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारी इम्यूनिटी को बुश करने में मदद करता है. इसके अलावा तरबूज खाने से हमारा ब्लड प्रेशर मेंटेन रहता है.

रोजाना तरबूज का सेवन करने से हमारा मसल्स यानी मांसपेशियां और हड्डियों को मजबूती मिलती है क्योंकि तरबूज में विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता है. इसके साथ साथ नियमित रूप से तरबूज को प्रतिदिन खाने से वजन तेजी से कम किया जा सकता है क्योंकि तरबूज में फाइबर और पानी की मात्रा भरपूर होती है और कैलोरी बहुत ही कम मात्रा में पाई जाती है जिससे हमारे शरीर का एक्स्ट्रा फैट कम होता है.

तरबूज खाने के स्वास्थ्य में कई फायदे – Benefit of eating Watermelon.

तरबूज विटामिन ए का बहुत ही अच्छा स्रोत है इसलिए इसका रेगुलर सेवन करने से हमारी त्वचा हमेशा ‌चमकदार रहती है और इसके साथ-साथ तरबूज हमारे आंखों को भी बहुत ही सेहतमंद रखता है. जिन लोगों को ज्यादा सीने में दर्द एसिडिटी की समस्या रहती हो तो उन्हें तरबूज या फिर तरबूज की रस का जरूर सेवन करना चाहिए इससे सीने में जलन की समस्या दूर होगी.

दोस्तों तरबूज का रस किडनी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है यह किडनी को साफ करने और यूरिक एसिड का लेवल कम करने में काफी मदद करता है. इसके अलावा तरबूज खाने से हमारा दिमाग की काफी शांत और मजबूत रहता है यह स्ट्रेस को दूर करने में मदद करता है. दोस्तों यह तो मैंने आपको बताया तरबूज के फायदे के बारे में, पर पूरी तरह से हमें किसी भी चीज का फायदा तभी होता है जब उसका सेवन हम सही मात्रा में करें.

अगर आप तरबूज का जरूरत से ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो इससे आपको अपाचे उल्टी आना जी मचला ना या फिर लूज मोशन जैसी समस्या हो सकती है. एक और बात का हमेशा ध्यान दें दोस्तों कभी भी आप गर्मी में बाहर से आकर तुरंत तरबूज ना खाएं नहीं तो इससे आपको नुकसान भी हो सकता है इसके अलावा अस्थमा और डायबिटीज पेशेंट को तरबूज खाने से बचना चाहिए पर फिर भी आप खाना चाहते हैं तो एक बार अपने डॉक्टर से सलाह ले ले तब ही खाएं.

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