नींबू खाने के फायदे एवं उसके औषधीय गुण – benefit of lemon

0
689

Lemon नींबू

नींबू हमारे देश में पाए जाने वाले साधारण सब्जियों में से एक है इसका रंग हरे रंग का और पक जाने के बाद पीले रंग का हो जाता है। इसके वृक्ष कांटेदार झाड़ियां वाले होते हैं। यह फल का स्वाद अत्यधिक खट्टापन होता है। यह फल आम तौर पर सभी लोगों को पसंद आता है जब भी लोग भोजन करते हैं तो एक टुकड़ा नींबू का अवश्य लेते हैं ताकि भोजन का स्वाद ही कुछ और हो। नींबू का सेवन दिन प्रतिदिन लोकप्रिय होता जा रहा है यह फल आपको आसानी से सब्जी बाजार एवं घरों में उपलब्ध हो जाता है। नींबू खाने में जितना ही खट्टापन होता है इसके गुण और फायदे उतने ही जबरदस्त रहते हैं।

आयुर्वेद के अनुसार नींबू को एक औषधि के रूप में दर्जा दिया गया है जिससे इसके नियमानुसार सेवन से कई प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है। नींबू में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी, पोटेशियम,आयरन, सोडियम, मैग्निशियम, तांबा फास्फोरस, प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके सेहत से जुड़ी समस्या को खत्म करते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। आज हम जानेंगे कि नींबू के सेवन करने से किस- किस बीमारियों में भी फायदेमंद साबित होता है।

 

 नींबू के सेवन से फायदे एवं शारीरिक लाभ

 पाचन क्रिया बेहतर करें

अगर आप अपने भोजन में प्रतिदिन एक टुकड़ा नींबू का सेवन करते हैं तो इससे आपके पेट में भोजन को पचाने में भी मदद करती हैं और इससे आपका पाचन तंत्र भी बेहतर होता है। और नींबू में विटामिन सी की मात्रा अत्यधिक पाने से यह आखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।

 

 कोलेस्ट्रोल कम करें

नींबू में विटामिन सी भारी मात्रा में पाया जाता है जो आपके शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट का भी काम करता हैं और साथ में शरीर में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल भी कम करता है।

 

 मोटापा दूर करें

अगर आपके शरीर का वजन अत्यधिक बढ़ गया है और आप बढ़ती वजन से परेशान हैं तो आपके लिए नींबू सर्वाधिक फायदेमंद साबित होता है। अगर आप अपने शरीर का वजन कम करना चाहते हैं तो शुद्ध शहद में नींबू की शिकंजी पीने से बढ़ते वजन को रोका जा सकता है। आप नींबू और नमक का शरबत का भी सेवन कर सकते हैं।

 

 सिर दर्द

सर में दर्द करना आजकल की आम समस्या हो गई हैं जो कभी भी किसी को हो सकती है ऐसे में इसकी सही जानकारी होना बहुत जरूरी है अगर किसी को सिर में दर्द होती है और उचित समय पर इसकी दवाइयां घर में उपलब्ध ना हो कैसे में नींबू आपके लिए फायदेमंद साबित होती हैं जब भी सिरदर्द जैसी समस्या उत्पन्न हो या फिर माइग्रेन की समस्या हो तो ऐसे में नींबू का छिलका पीसकर माथे पर लेप लगाने से तुरंत राहत मिलती हैं।

 

 गंजापन दूर करें

बाल झड़ना आजकल की एक आम तौर पर एक समस्या देखा जा सकता है जो कि एक उचित समय पर यह समस्या हो तो आम बात है लेकिन बहुत से लोगों को कम उम्र में ही बाल झड़ने की समस्या होने लगती है और वह इस से अत्यधिक परेशान हो जाता है ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नींबू का बीज उसके लिए फायदेमंद होता। अगर किसी कम उम्र में बाल झड़ने की समस्या होती है तो नींबू के बीज को पीसकर प्रतिदिन लगाते हैं तो इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

 

 कील मुंहासे से छुटकारा

आज के समय में इंसान के चेहरे पर किले व मुहासे होना एक साधारण सी बात हो गई और इससे निजात पाने के लिए लोग ना जाने क्या-क्या उपाय करते हैं लेकिन लोगों के पास सही जानकारी ना होने के बावजूद कितने सारे पैसे खर्च हो जाते हैं फिर भी इस समस्या से राहत नहीं पाते हैं ऐसे में एक आसान सा उपाय अपनाने पर इस समस्या से राहत पा सकते हैं। अगर आपके चेहरे पर कील मुंहासे निकलने लगे हैं तो इससे निजात पाने के लिए आपको नींबू के रस में चंदन को घिसकर चेहरे पर लगाने से इस समस्या से निजात पा सकते हैं। आपके चेहरे या त्वचा पर दाद हो गया हैं तो इसी लेप में सुहागे को पीसकर मिला दें और आप अपनी त्वचा पर इसका उपयोग करें बहुत जल्द आराम हो जाएगा।

 

 कब्ज की समस्या

कब्ज होना, दस्त होना, पेट खराब होना, पेट फूलना अगर ऐसी समस्या होती हैं तो इस समस्या से निजात पाने के लिए आप को नींबू के रस में थोड़ी-थोड़ी अजवाइन, जीरा, हींग, काली मिर्च और नमक मिलाकर पीने से इन सब समस्याओं से आप बहुत जल्दी राहत पा सकते हैं।

 सौंदर्य बढ़ाने के लिए

आज के समय में सुंदरता तो सबको पसंद है अगर आप भी अपनी चेहरे और त्वचा को कोमल और सुंदर बनाना चाहते हो तो आपको नींबू का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। आप नींबू के रस में आधा चम्मच बेसन,आधा चम्मच गेहूं का आटा, आधा चम्मच गुलाब जल मिलाकर उनका पेस्ट बना ले और इसे आप अपने चेहरे या त्वचा पर लगा ले और कुछ समय बाद धो ले, ऐसा प्रतिदिन करने से आपके चेहरे एवं त्वचा की सुंदरता बढ़ेगी।

रूसी एवं बालों के लिए

अगर आपके बालों में रूसी आना शुरू हो जाता है तो ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए नींबू आपके लिए बेहद फायदेमंद होता है। आंवला को पीसकर नींबू के रस में मिलाकर बालों में लगाने से रूसी एवं बालों की कई समस्या दूर हो जाती है।

 दाद, खाज, खुजली मे इलाज

अगर आपके शरीर के त्वचा पर कहीं भी दाद, खाज,  खुजली जैसी समस्या उत्पन्न होने लगती है तो ऐसे में आप नींबू के टुकड़े करके उस स्थान पर घसने ने इन सब सब समस्याओं को बढ़ने से आप रोक सकते हैं। इसे लगाने से उस स्थान पर थोड़ा जलन हुआ जिससे उसके सारे विषाणु नष्ट हो जाएंगे और इन सब समस्या फिर कभी उत्पन्न नहीं होगी।

Also Read :- दूध पीने के फायदे एवं इनके गुण – Benefit of Drinking Milks.

नीम के पेड़ के क्या औषधीय गुण और इसके पत्ते के फायदे?

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here