भीगे हुए बादाम खाने से फायदे और नुकसान

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नमस्कार दोस्तों आज हमलोग जानेगे बहुत ही अच्छे ड्राई फ्रूट बादाम के बारे में जानकारी देना चाहता हूं. पर अगर दोस्तों आप बादाम को रोजाना भिगोकर इसका सेवन करते हैं तो इससे आपको और भी ज्यादा फायदे होंगे. आईए जानते हैं भीगे बादाम खाने का सबसे सही समय क्या है. यानी भीगे हुए बादाम को कब खाना चाहिए या नहीं खाना चाहिए. भीगे हुए बादाम को खाने का सही तरीका यानी किस तरह से हमें इसका सेवन करना चाहिए. 1 दिन में हमें कितने बादाम खाने चाहिए. इसके साथ-साथ रोजाना भीगे बादाम खाने का क्या-क्या फायदे होते हैं और जरूरत से ज्यादा मात्रा में बादाम का सेवन किया जाए तो इससे हमारे शरीर में क्या क्या नुकसान हो सकती है.भीगे हुए बादाम खाने से फायदे और नुकसान

भीगे हुए बादाम खाने से फायदे और नुकसान

दोस्तों बादाम एक सुपर फुट की श्रेणी में आता है बादाम को नस का बादशाह भी कहा जाता है यह एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे आप लंबे समय तक यानी 2 साल तक इसे स्टोर करके रख सकते हैं. रोजाना भीगे बादाम का सेवन करना हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है. इसके साथ-साथ इसमें जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम ,मैंगनीज और ओमेगा 3 पेटीएसिड भी होता है.

इन सभी पोषक तत्वों का हमारे शरीर को फायदा तभी मिलता है जब हम इसका सेवन सही वक्त और सही तरीके से करते हैं और साथ ही साथ बादाम में बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट होता है जो हमें कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है. आइए सबसे पहले हम बात करते हैं कि भीगे हुए बादाम को खाने का सबसे सही समय क्या है यानी हमें इसका सेवन कब करना चाहिए और कब नहीं करना चाहिए जिससे हम भरपूर लाभ उठा सकते हैं.

भीगे हुए बादाम को खाने का सबसे सही समय

दोस्तों वैसे तो आप भीगे हुए बादाम का सेवन सुबह , दोपहर ,शाम के समय कभी भी कर सकते हैं पर आप भीगे हुए बादाम का सेवन सुबह के खाली पेट में करते हैं तो इससे आपको अद्भुत लाभ मिलेंगे. फ्रेंड्स बादाम खाने का सही समय आप इसे किस फायदे के लिए खा रहे हैं उस पर पूरी तरह से डिपेंड करता है. अगर आप वेट लॉस डाइट के रूप में फॉलो कर रहे हैं तो आपको इसका सेवन सुबह नाश्ते से पहले करना चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है इसलिए इसका सुबह के समय सेवन करने से जल्दी भूख नहीं लगती है और शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है.

अगर आप एक एथलेटिक्स है या जिम करते हैं तो आपको एक्सरसाइज करने से 30 मिनट पहले इसका सेवन करना चाहिए इससे आपको भरपूर एनर्जी मिलेगी. जिन लोगों को नींद की समस्या हो अच्छी नींद नहीं आती हो उन्हें बादाम का सेवन रात के वक्त करना चाहिए. एक और बात का ध्यान दे दोस्तों बादाम का सेवन लेट नाइट तक ना करे तो अच्छा होगा क्योंकि बादाम में मैग्नीशियम की मात्रा भरपूर होती है जो अच्छी नींद दिलाने में बहुत ही सहायक होती है. यह तो हमने बात किया कि भीगे बादाम खाने का सही समय क्या है अब हम लोग जानते हैं की बादाम खाने का सही तरीका क्या है.

बादाम खाने का सही तरीका

कुछ लोग कहते हैं कि बादाम बिना भिगोए हुए खाना चाहिए वही कुछ लोग कहते हैं कि बादाम को छिलके सहित खाना चाहिए और कुछ लोग कहते हैं इसे छीलकर खाना चाहिए. तो चलिए दोस्तों मैं आपको बताता हु कि बादाम खाने का सही तरीका क्या है जिससे आपको पूरी तरह से इसका लाभ मिल सके. दोस्तों बादाम के छिलकों में टेनिन नाम का एंजाइम होता है जो शरीर में पोषक तत्वों को एडजार्ब होने में रुकावट पैदा करती है और इसके साथ-साथ बादाम खाने में भी बहुत सख्त होता है जिसकी वजह से हमारे पाचन तंत्र को और अधिक मेहनत करनी पड़ती है इसलिए बादाम खाने का सबसे सही तरीका है कि आप इसे रात भर आप पानी में भिगो कर रख दे फिर सुबह इस का छिलका उतारकर खाली पेट सेवन करें तब इससे आपको भरपूर लाभ मिलेगा.

दोस्तों सूखे बादाम की तासीर गर्म होती है और अगर आप बादाम को बिना भीगोये है और बिना छिले हुए खाते हैं तो इससे खून में पित्त की मात्रा बढ़ जाती है इसलिए बादाम को छिलकर खाएं तो आपको बहुत ही फायदा मिलेगा. दोस्तों वैसे तो बादाम खाना सभी को पसंद होता है लेकिन लेकिन आप चाहे तो दूध में 4 से 5 भीगे हुए और खिले हुए बादाम को और एक से दो खजूर डालकर शेख बनाकर के भी पी सकते हैं इससे आपके शरीर में एनर्जी मिलती है. भीगे हुए बादाम का सेवन करने का एक और अच्छा तरीका है इससे आप सुबह खाली पेट किशमिश और भीगे हुए चने के साथ खाए तो यह आपके लिए और भी ज्यादा लाभदायक होगा.

 दिन भर में कितने बादाम खाने चाहिए

दोस्तों वैसे तो दिन भर में 4 से 5 बादाम खाना सबसे सही माना जाता है क्योंकि बादाम की तासीर गर्म होती है और ज्यादा से ज्यादा आप 8 से 10 बादाम दिन भर में खा सकते हैं यह इसका मैक्सिमम डोज है. असल में बादाम खाने की सही क्वांटिटी इस पर भी डिपेंड करती है कि आपकी शरीर की तासीर गर्म है या ठंडी. अगर आप कोई फिजिकल एक्टिविटी या जिम करते हैं तो आपको 5 से 6 बादाम और एक से दो खजूर को दूध में मिक्स कर के साथ सेक बनाकर पिए तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा. तो दोस्तों अगर आप बादाम को डेली डाइट में शुरू करने जा रहे हैं तो आप प्रतिदिन 4 से 5 बादाम का सेवन कर सकते हैं. चलिए अब मैं आपको बताती हूं कि रोजाना बादाम का सेवन करने से क्या-क्या अनोखे फायदे होते हैं.

भीगे हुए बादाम खाने से फायदे

भीगे हुए बादाम में विटामिन ई की मात्रा अच्छी होती है और विटामिन ई त्वचा को बहुत ही सेहतमंद रखने में मदद करता है इसलिए यदि आप प्रतिदिन भीगे हुए बादाम का सेवन करते हैं तो आपकी स्किन ग्लो करेगी. दोस्तों बादाम हमारे पाचन शक्ति को भी बढ़ाने में बहुत मदद करता है जी हां बादाम में उच्च स्तर का फाइबर होता है जो की पेट की पाचन क्रिया को ठीक रखने में बहुत ही मददगार होता है. इसके साथ-साथ यदि आप भीगे हुए बादाम का सेवन करते हैं तो इससे आपकी कब्ज की समस्या भी दूर होगी.

दोस्तों यह तो आप जानते ही होंगे कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है यदि आप भीगे हुए बादाम का सेवन करते हैं तो आपका दिमाग बिल्कुल स्वस्थ रहेगा क्योंकि भीगे हुए बादाम में ओमेगा 3 पेटि एसिड होता है और ओमेगा 3 पेटी एसिड मस्तिष्क ताकत बढ़ाने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. रोजाना भीगे हुए बादाम का सेवन करने से हमारे शरीर के अंदर मौजूद टॉक्सिन पदार्थ बाहर हो जाते हैं मतलब यह हमारे शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में भी मदद करता है रोजाना सुबह खाली पेट में भीगे हुए बादाम का सेवन करने से हमारी शरीर की चर्बी भी कम होती है, इसका कारण यह है कि बादाम में मौजूद मोनो अनसैचुरेटेड फेट मौजूद होता है जिसकी वजह से जल्दी भूख नहीं लगती है और शरीर में एनर्जी बनी रहती है तो यह वेट लॉस करने में भी बहुत ही मददगार होता है.

बादाम खाने के फायदे 

भीगे हुए बादाम में प्रोटीन और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो दिल को स्वस्थ रखने में बेहद जरूरी होता है. इसके अलावा इसमें ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हृदय संबंधी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है. नियमित रूप से भीगे हुए बादाम का सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है. फ्रेंड्स बादाम में ओमेगा 3 और ओमेगा 6 पेटी एसिड होता है जो की बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है इसके साथ-साथ बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए बहुत ही मददगार होता है इसके अलावा इसे नियमित रूप से सेवन करने से बालों की झड़ने की भी समस्या से छुटकारा मिलता है.

डायबिटीज को भी कंट्रोल करने में भीगे हुए बादाम एक अच्छा खाद्य पदार्थ है इसका कारण यह है कि बादाम में मैग्नीशियम पाया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है इसके साथ-साथ यह डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है. दोस्तों बादाम में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कैल्शियम , मैग्नीशियम और फास्फोरस यह सभी पोषक तत्व हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत करने में बहुत ही मददगार होते हैं. यदि आप बादाम के साथ दूध का सेवन करें तो आपके शरीर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिलता है क्योंकि यह दोनों ही कैल्शियम के बहुत अच्छे स्रोत हैं और हड्डियों की मजबूती के लिए शरीर में कैल्शियम का होना बहुत ही आवश्यक है .

बादाम खाने से नुकसान

यह तो मैं आप लोगों को बताया कि भीगे हुए बादाम का सेवन करने से क्या-क्या फायदे होते हैं तो फ्रेंड अगर हम किसी भी चीज का सेवन जरूरत से ज्यादा मात्रा में करते हैं तो वह हमारे शरीर को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है तो फ्रेंड चलिए जानते हैं कि अधिक मात्रा में बादाम का सेवन करने से हमें क्या नुकसान हो सकता है.

फ्रेंड्स बादाम में फाइबर की मात्रा अधिक होती है तो यदि आप अधिक मात्रा में बादाम का सेवन करते हैं तो इससे हमारे शरीर में जरूरत से ज्यादा फाइबर इकट्ठा हो जाता है जिससे आपको पेट दर्द, अपचन और कब्ज की समस्या शुरू हो जाती है. इसके साथ-साथ जिन लोगों को किडनी में पथरी की समस्या हो तो उसे बादाम का सेवन करने से नुकसान हो सकता है इसका कारण है की बादाम में ऑक्सलेट की मात्रा अधिक होती है जो पथरी की समस्या को तेजी से बढ़ा सकती है तो ऐसे लोगों को बादाम का सेवन करने से परहेज करना चाहिए. 

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