लौकी का जूस पीने से सबसे बड़े चमत्कारी फायदे जानिये?

0
110

नमस्कार दोस्तों आज बात करेंगे हम लोग लौकी के जूस पीने से क्या क्या फायदे होते हैं वैसे तो हमें लौकी के जूस से हमें अलग-अलग तरीके तरह से बेनिफिट मिलते है लेकिन इस आर्टिकल में हमलोग 5 ऐसे जबरदस्त फायदे के बारे में जानंगे जिससे आप अपने आपको लौकी का जूस पीने से रोक नहीं पाएंगे. तो चलिए जानते है. लौकी का जूस पीने से सबसे बड़े चमत्कारी फायदे जानिये?

लौकी का जूस पीने के फायदे –

सबसे पहला फायदा है लौकी का जूस पीने का कि ये हमारे दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसका जूस लगातार लेने से आपका बड़ा हुआ केलोस्ट्रोल कम होना शुरू हो जाता है. इसके अलावा लौकी का जूस आपके शरीर में बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने में मदद करता है.

डायबिटीज में फायदेमंद 

दोस्तों दूसरा फायदा है कि लौकी के जूस डायबिटीज पेशेंट के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है और कैलोरीच बहुत कम मात्रा में होती है जिससे डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलती है. दोस्तों आमतौर पर डायबिटीज पेशेंट ज्यादातर जूस नहीं ले पाते हैं क्योंकि जूस में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है पर लौकी का जूस एक अकेला ऐसा जूस है जिस में शुगर की मात्रा ना के बराबर होती है इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए लौकी का जूस लेना बहुत ही लाभदायक होता है.

वजन घटाने के लिए लौकी का जूस 

तीसरा फायदे जो लोग मोटापे की वजह से बहुत ही परेशान रहते हो सब कुछ ट्राई कर लिया हो फिर भी वेट लॉस नहीं हो रहा हो तो उनके लिए लौकी का जूस किसी वरदान से कम नहीं है. प्रतिदिन सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने से बहुत ही जल्द वेट रिड्यूस होता है क्योंकि लौकी के जूस में फाइबर की मात्रा बहुत ही अच्छी होती है और कैलोरी बहुत कम पाई जाती है और अगर आप फाइबर अच्छी मात्रा में लेते हैं तो आपको बार बार भूख नहीं लगती यानी आपका पेट भरा रहता है जिससे आपका शरीर का एक्स्ट्रा फैट आसानी से कम होता है.

पाचन तंत्र बेहतर करें 

चौथा फायदा  लौकी का जूस हमारे पाचन तंत्र को ठीक रखने में भी मदद करता है. जी हां जिन लोगों का पाचन शक्ति कमजोर हो और ज्यादा एसिडिटी की समस्या रहती हो यानी थोड़ा सा भी हैवी खाना डायजिस नहीं कर पाते उन्हें नियमित तौर से लौकी का जूस का सेवन करना चाहिए. क्योंकि लौकी एल्कलाइन प्रकृति की होती है और इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है जिससे पेट की सभी प्रकार की समस्या दूर हो जाती है.

इसके अलावा जिन लोगों को अलसर की शिकायत हो या ज्यादातर कब्ज की समस्या रहती हो तो उन्हें लोकी का जूस जरूर सेवन करना चाहिए. जी हां लौकी का जूस अल्सर और कॉन्स्टिट्यूशन समस्या को दूर करने की रामबाण इलाज है.

लौकी का जूस पीने के बड़े चमत्कारी फायदे 

 लौकी के जूस का ये हमारे शरीर को ठंडक प्रदान करता है. क्योंकि जैसा कि मैंने आपको पहले बताया लौकी की तासीर ठंडी होती है और इसमें पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है जिससे हमारा शरीर बिल्कुल ठंडा रहता है. इसलिए गर्मियों के मौसम में लौकी के जूस का अधिक सेवन किया जाता है.इसका नियमित रूप से सेवन करने से ही हमारे शरीर से टॉक्सिक पदार्थ को बाहर निकाल कर हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है.

दोस्तों कई बार यूरिन में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है जिससे यूरिन में जलन की समस्या हो जाती है तो इस समस्या को दूर करने के लिए आप लौकी के जूस का सेवन करें जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और यूरिन में जलन की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी.

गिलोय के फायदे एवं औषधीय गुण और नुकसान जाने ? 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here