हल्दी वाला दूध पीने के फायदे एवं इनके औषधीय गुण- benefit of turmeric milk.

0
984

हल्दी दूध के फायदे – Turmeric Milk

आज के समय में दूध पीना तो सभी पसंद करते हैं कोई होगा ऐसा व्यक्ति जिन्हें दूध पीना पसंद नहीं आता होगा। दूध हमारे देश में पाए जाने वाला एवं खाए जाने वाले में से एक पौष्टिक आहार में से एक माना जाता है। देखो सारे गुण एवं तत्व मौजूद होते हैं जो एक स्वस्थ शरीर के विकास के लिए आवश्यक होता है। आज के समय में दूध तो वैसे सभी पीते हैं मगर क्या आप जानते हैं कि दूध में एक और पदार्थ मिक्स कर दिया जाए तो इसके फायदे 10 गुना अधिक हो जाता है, जी हां और वह पदार्थ का नाम है- हल्दी। भारतीय मसाले में प्रयोग की जाने वाला हल्दी एक ऐसा तत्व है जो कि दूध में मिला देने से इनके सेवन करने से हमारे शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं हमारा शरीर हष्ट-पुष्ट  एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी कारगर साबित होता है।

हल्दी दूध का सेवन हजारों वर्षों से आयुर्वेद के चिकित्सा पद्धति में भी पीने की सलाह दी जाती है इसके सेवन से आप लंबे समय तक स्वस्थ एवं तंदुरुस्त रह सकते हैं।हल्दी वाला दूध का सेवन करने से हमारे शरीर में कई ऐसे रोग एवं बीमारियां होती है जो ठीक बहुत जल्दी ठीक हो जाती है तो आइए आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे हल्दी वाले दूध पीने से क्या-क्या फायदे होते हैं जिन्हें शायद ही आपको पता होगा।

 हल्दी वाला दूध पीने के फायदे एवं इनके औषधीय गुण – Benefit of Drinking Turmeric Milk

 त्रिदोष नाशक हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध त्रिदोष नाशक होता है। हमारे शरीर के 3 दोष होते हैं “वात, पित्त, कफ” जिन्हें त्रिदोष कहा जाता है। इन्हीं तीन दोषों के कारण हमारे शरीर में अनेक तरह-तरह की बीमारियां उत्पन्न होती रहती है जिससे हमारा शरीर लंबे समय तक रोगों से परेशान रहता है इसलिए हम सभी को हल्दी वाला दूध का सेवन अवश्य करना चाहिए ताकि शरीर के कई तरह से बीमारियों से बचा जा सके और हमारे शरीर का रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े। हमें हल्दी वाला दूध का सेवन रात के समय भोजन करने के बाद एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच घी के साथ एक चुटकी हल्दी मिलाकर सेवन अवश्य करना चाहिए इससे त्रिदोष शांत रहता।

 वायरस संक्रमण और बैक्टीरिया से लड़ने में करें मदद – हल्दी वाला दूध

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल तत्व पाया जाता है इसलिए हमें हल्दी वाला गर्म दूध मिलाकर अवश्य पीना चाहिए इससे दमा, ब्रोंकाइटिस, फेफड़ों में कफ और साइनस जैसी समस्याओं में लाभ होता है इसके साथ-साथ हमारे शरीर के बैक्टीरियल और वायरस संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।

 नींद ना आने की समस्या को दूर करे हल्दी वाला दूध

आज के समय में रात को नींद ना आने की समस्या तो आम बात हो गई है क्योंकि आजकल के लोग भागदौड़ की जिंदगी में काम-काज इतने परेशान हो जाते हैं कि रात को सोने के समय मैं भी वे चिंतित रहते हैं, इस समस्या से समाधान पाने के लिए लोगों के लिए सबसे सरल उपाय है हल्दी का दूध का सेवन करना। अच्छी नींद लाने के लिए हल्दी में अमीनो एसिड नामक तत्व पाया जाता है जिसे रात के समय सोने से आधे घंटे पूर्व दूध में हल्दी को मिलाकर सेवन करने से अच्छी नींद आती है और आप तनावमुक्त रहते हैं।

 वजन घटाने में सहायता करें हल्दी वाला दूध

अभी के समय में बढ़ती वजन से सब परेशान है जिसके लिए लोग अपनी बढ़ती वजन को रोकने के लिए ना जाने क्या-क्या टिप्स प्रयोग करते रहते हैं। शरीर का बढ़ता वजन भी एक समस्या है इसे रोकने के लिए लोग जिम, व्यायाम, योग आदि का अनुपालन भी करते हैं जिससे कुछ हद तक शरीर का वजन बढ़ना भी रुक जाता हैं इन सब प्रयोगों में अगर आप प्रतिदिन अपना डेली रूटीन में एक डाइट शामिल करते हैं तो आपके शरीर के वजन और तेजी से घट सकता हैं और वह डाइट का नाम है –  हल्दी वाला दूध। अगर आप प्रतिदिन हल्दी वाला दूध का सेवन करते हैं तो इससे शरीर में जमा चर्बी तेजी से घटने लगता है और इसमें मौजूद कैल्शियम और मिनरल आपके शरीर को फिटनेस भी प्रदान करती है।

 शरीर के हड्डियों को मजबूत करें हल्दी वाला दूध

अभी के समय में अपनी फिटनेस के लिए अपनी दिनचर्या में व्यायाम, योग सभी लोग करते हैं मगर उनके गलत खान-पान उनके शरीर के पोषक तत्व को पूरा नहीं कर पाता  ऐसे में उनका शरीर कमजोर पड़ने लग जाता तो इन सब समस्याओं से बचने के लिए हल्दी वाला दूध सबसे फायदेमंद तरीका है इसे आप अपनी दिनचर्या में शामिल करके शरीर को मजबूत एवं फिट रख सकते हैं। दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाई जाती है और हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत अधिक होती है जो आपके शरीर की हड्डियों को लंबे समय तक मजबूती प्रदान करती है।

 सर्दी-खांसी जैसी समस्या में पिए करें हल्दी वाला दूध

बरसात और सर्दियों के समय में हल्दी वाला दूध पीना बहुत ही लाभकारी माना जाता है क्योंकि ऐसे समय में मौसम परिवर्तन के कारण हमारे शरीर में कई तरह के इंफेक्शन से सर्दी खासी-बुखार आदि समस्याओं से जूझना पड़ता। इन सब समस्याओं का अगर जल्दी इलाज न किया जाए तो यह बहुत बड़ा रूप ले लेती है ऐसे में अगर इन सब समस्याओं से बचना हो तो आप प्रतिदिन बदलते मौसम में हल्दी वाला दूध का सेवन अवश्य करें क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बदलते मौसम के कारण शरीर में उत्पन्न होने वाले रोगों से लड़ने में मदद करता है और आप इन सब समस्याओं से दूर रहते हैं।

 शरीर एवं त्वचा को खूबसूरत बनाया हल्दी वाला दूध

अगर आप सुंदर दिखना चाहते हैं तो आप हल्दी वाला दूध का सेवन शुरू कर दे यह आपके शरीर को ही नहीं बल्कि आपकी शरीर की त्वचा को भी सुंदर बनाती हैं। दूध के सेवन करने से आपकी त्वचा में तो प्राकृतिक चमक आती ही है अगर हल्दी में पाए जाने वाला एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल तत्व आपकी त्वचा में अंदर से होने वाले इंफेक्शन, दाद, खुजली, मुहासे इत्यादि को खत्म करके बाहर से और भी चमकदार बना देती हैं  इसलिए खूबसूरत दिखना हो तो हल्दी वाला दूध का सेवन अवश्य करें।

 पेट के कई रोगों एवं जोड़ों के दर्द में में रक्षा करें हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध के सेवन करने से पाचनतंत्र सही रहता है और पेट में अगर किसी को कब्ज की समस्या हो गई है इस समस्या को बहुत जल्द समाप्त कर देती हैं। और साथ ही हल्दी वाला दूध में एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं जो पेट की कई रोगों जैसे- डायरिया, अपच, अर्थराइटिस, बबासीर एवं आंतो से संबंधित बीमारियां से भी रक्षा करती है। अगर शरीर के हड्डियों के जोड़ों में किसी भाग में भी दर्द होता है तो ऐसे में हल्दी वाला दूध बेहद दी लाभकारी माना जाता है इसके सेवन से कुछ ही हफ्तों में जोड़ों के दर्द में आराम मिलना शुरू हो जाता हैं।

 हल्दी और दूध कब और कैसे पीना चाहिए

 हल्दी वाला दूध पीने का तो सही समय रात को आप भी सकते हैं ऐसे में तो आप दिन के उजाले में नाश्ते एवं भोजन के बाद भी पी सकते हैं इसका उचित फायदे लेने के लिए रात को सोने से आधे घंटे पूर्व पीने से इसका अत्यधिक लाभ मिलता हैं। हल्दी वाला दूध बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक गिलास दूध को गर्म कर लेना हैं उसमें आप अपने स्वादानुसार एक चुटकी या आधा चम्मच शुद्ध हल्दी पाउडर डालकर मिला लें उसके बाद थोड़ी देर और गर्म कर ले उतार लें और थोड़ा ठंडा हो जाये तब आप इसे रात को सोने से पूर्व पी सकते हैं।

Also Read :- नीम के पेड़ के क्या औषधीय गुण और इसके पत्ते के फायदे?

दूध पीने के फायदे एवं इनके गुण – Benefit of Drinking Milks.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here