Pin कोड क्या होता है पिन कोड कैसे पता करें?

0
4013

पिन कोड क्या होता है

हैल्लो दोस्तों आज हम बात बात करेंगे पिन कोड क्या होता है इसके बारे मे जानेंगे और अपनी जगह का पिन कोड कैसे पता करते है आज की पोस्ट मे हम detail से जानेंगे।पिन कोड कब लागू हुआ?

पिन कोड का फुल फॉर्म

PIN Code जिसे है Postal Index Number कहते है अगर किसी को हमें डाकघर के द्वारा चिट्टी या Courier भेजना हो,या कोई वस्तु किसी एक जगह से दूसरी जगह भेजना हो तो हमें उस जगह का पिन कोड देना पड़ता है क्यों की पिन कोड के बिना हम कोई भी चिट्टी या वस्तु को deliver नहीं कर सकते क्यों की पिन कोड उस area को दर्शाता है जहाँ वो वस्तु Deliver करना होता है।

पिन कोड की शुरुआत कब और किसने की?

Pin Code का इस्तेमाल भारतीय डाक विभाग के द्वारा किया जाता है, पिन कोड कितने अंको का होता है पिन कोड मे 6 अंक होते है। पिन कोड की शरुआत भारतीय डाक विभाग ने 15 अगस्त 1972 को हुई थी, और भारत में कितने पिन कोड जोन है भारतीय डाक विभाग ने देश के कुल 9 पिन कोड क्षेत्र मे बाटा गया है जिसमे से 8 पिन कोड क्षेत्र देश के अलग अलग राज्यों के लिए है जबकि 9वी  पिन कोड क्षेत्र का इस्तेमाल भारतीय सेना कर्मियों के द्वारा डाक सेवा के लिए किया जाता है।

पिन कोड का अर्थ

किसी भी क्षेत्र के pin code मे 6 अंक होते है जैसे- 811316, पिन कोड का पहला अंक 8 भारत के किसी भौगोलिक क्षेत्र के बारे मे बताता है, और दूसरा अंक 1 किसी राज्य के बारे मे बताता है, और पिन कोड का तीसरा अंक 1 उस राज्य के निश्चित जिले के बारे मे बताता है, और last के तीन अंक 316 उस जिले के स्तिथ अलग अलग डाक घरों के बारे मे बताता है।Email id या gmail id को delete कैसे करें आसान तरीका?

पिन कोड नंबकैसे पता करें?

पिन कोड सर्च पिन कोड खोजे

  • अगर आप अपने जगह स्थान जहाँ पर आप रहते है वहाँ का पिन कोड आपको नहीं मालूम है तो आप उस स्थान का पिन कोड जानने के लिए आप indiapost.gov.in इस वेबसाइट पर जा के आप जिस भी जगह का PIN Code पता करना चाहते है आप कर सकते है।
  • जब आप इस वेबसाइट को open करेंगे तो आप सिर्फ State और Districts सेलेक्ट कर के और reCAPTCHA फील करके search पर क्लिक कर दे उस जिले मे जितने भी Postoffice के Pincode होंगे सभी show हो जायेंगे। और इस तरह से आप अपने स्थान का pin code भी निकाल पाएंगे।

Pin Code के उपयोग

पिन कोड का उपयोग सभी क्षेत्र मे किया जाता है आज कल तो पिन कोड का उपयोग online शॉपिंग कंपनियाँ जैसे – flipkart, Amazon, ये सभी भी करने लगे है।  अगर आप कोई कोई भी प्रोडक्ट amazon या Flipkart से खरीदना चाहते है और आप अपना Delivery address मे अपने स्थान का पिन कोड नहीं डालते है तो वो बुकिंग किया हुआ प्रोडक्ट आप तक कभी नहीं पहुंच पायेगा इसलिए address मे Pincode देना जरुरी है।

अगर आप किसी को लेटर या खत लिख़ते है या किसी को जरुरी Documents भेजना चाहते है डाकघर के द्वारा तो उसमे आपको उस स्थान का पिन कोड डालना जरुरी है जिस स्थान पर भेजना चाहते है क्युकी बिना पिन कोड के कोई भी लेटर या Documents डाकघर के द्वारा Post नहीं होगा।Current अकाउंट और saving अकाउंट क्या होता है अंतर जाने और benefit ?

अगर आपको Pin code से जुड़ी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों मे जरूर share करें

 यूपीआई UPI पिन या नंबर क्या होता है कैसे बनाए?

नेटफ्लिक्स Netflix क्या है इसका अकाउंट कैसे बनाए और इस पर Movie कैसे देखे ?

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here