चूहे के बारे में रोचक जानकारी – amazing facts of Rat.

0
902

हेलो दोस्तों आज हम जानेंगे  चूहे के बारे में कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स जिन्हें जानकर आप सभी आश्चर्य मानेंगे। चूहा आमतौर पर सभी के घरों में पाए जाते हैं, सुबह को हिंदू धर्म में गणेश भगवान का भी वाहन माना जाता है। यें हमेशा इंसानों के करीब उनके घरों में रहते हैं क्योंकि वहां उसे खाने की कमी कभी नहीं होती है।चूहे के बारे में तो आप लोग जानते होंगे फिर भी आज हम लोग चूहे के बारे में कुछ रोचक जानकारी के बारे में बात करेंगे तो चलिए शुरू करते हैं –

 चूहे के बारे में रोचक जानकारी – amazing facts of Rat

चूहा एक सर्वाहारी जंतु होता है जो घरों में घुसकर अनाज एवं अन्य वस्तुओं खाकर पर निर्भर रहता है। चूहों का जीवन का लगा 1 से 2 वर्ष तक होता है और यह एक स्तनधारी प्राणी होता है।

चूहा लगातार तीन दिन तक पानी में तैर सकता है और यह 3 मिनट तक अपनी सांसे रोक सकता है और तो और इसे टॉयलेट में फ़्लैश करने पर भी यह जिंदा रह सकता है। इसे कभी भी अंधेरे रास्ते में छोड़ दिया जाए तो वह आसानी से वापस आ सकता है क्योंकि इनकी याददाश्त बहुत ज्यादा तेज होती है।

चूहा उन जानवरों में से एक है जिसे सबसे पहले अंतरिक्ष में भेजा गया था। अंतरिक्ष में पहले चूहे को 1961 में फ्रांस ने भेजा था।

चूहे को अच्छी तरह से दिखाई नहीं देता फिर भी उसकी सूंघने की क्षमता और खाना चखने की क्षमता तीव्र होती है। यें चूहे की दवा मारने का थोड़ा सा भी चखकर उसे हमेशा के लिए याद रख सकता है।

चूहों के बूढ़ा होने की गति बहुत ज्यादा तेज होती है। चूहा लगभग 18 महीने में 200000 से भी ज्यादा बच्चे को पैदा कर सकते हैं। एक चुहिया साल में 15 बार 6 घंटे तक लगातार 500 चूहों के साथ संभोग कर सकती हैं। चूहे लगभग 3 से 4 महीने में ही सेक्स करने के लायक हो जाता है।

 चूहे के बारे में रोचक जानकारी – amazing facts of Rat.

वैसे तो बिल्ली और चूहे का हमेशा ही 36 का आंकड़ा रहा है लेकिन क्या आपको पता है बिल्ली और चूहे में एक खास बात होती है और वह है यह कि यह दोनों ही समुद्र का पानी आसानी से पी लेते हैं।

चूहा लगभग 50 फीट तक ऊंचाई से कूद सकता है और फिर भी उसे चोट का एहसास नहीं होता है वह इसलिए कि कि शरीर की बनावट की रचना ही ऐसी है ताकि उसे चोट न पहुंचे।

दुनिया का सबसे बड़ा चूहा एक छोटे कुत्ते के आकार का है और उसके सर से लेकर पूछते की लंबाई लगभग 3 फीट है और वजन में लगभग 4 किलो का है।

वैज्ञानिकों के अनुसार चूहे की लगभग पूरी दुनिया में 60 से भी ज्यादातर प्रजाति पाई जा चुकी है जिसमें से ज्यादातर प्रजातियां एशिया में पाई जा चुकी है।

चूहे को कभी पसीना नहीं आता है ऐसा इसलिए होता है कि अपनी पूछ में मौजूद रक्त वाहिका को फैलाकर अपने शरीर के तापमान को कंट्रोल कर लेता है। चूहे जमीन में कभी भी किसी भी वस्तु का आसानी से ढूंढ सकता है।

चूहे के दांत लगभग जीवन भर बढ़ते रहते हैं। चूहे के दांत लगभग हर साल 2 से 3 इंच तक बढ़ जाते हैं और इन्हें कंट्रोल करने के लिए अपने दांतो को हमेशा पीसते रहते हैं।

 चूहे के बारे में रोचक तथ्य 

चूहे तार, सीमेंट, लकड़ी किसी भी कठोर वस्तु को भी कुतर सकते हैं अगर वह ऐसा नहीं करेंगे तो उसके दांत के जबड़े से भी बाहर निकल जाएंगे, और यह ऐसा नहीं करते है तो फिर यह अपना मुंह ना ही बंद कर पाएंगे और ना ही कुछ खा पाएंगे।

अगर दुनिया के सारे चूहे खत्म हो जाए तो वैज्ञानिकों को बहुत ही ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा क्योंकि वैज्ञानिकों के सबसे ज्यादा प्रयोग ड्रग्स और दवाओं के लिए अधिकतर चूहों पर ही किया जाता है।

जिस तरह मनुष्य का दिल 1 मिनट में  लगभग 60 से 70 बार धड़कता है उसी तरह चूहों का भी दिल 1 मिनट में 600 से 700 बार धड़कता है।

amazing facts of Rat.- चूहे के बारे में रोचक जानकारी 

क्या आपको पता है कि चूहे को गुदगुदी करने पर चूहे भी हंसते हैं और चूहे खुश होने पर अपने आंखों को कप-कपाते हैं।

चूहे की एक प्रजाति होती है जिसका नाम है कंगारू चूहा। यह चूहा रेगिस्तान में पाया जाता है और यह चूहा बिना एक बूंद पानी के पूरे जीवन काल को गुजार सकते हैं।

2011 के एक प्रयोग में चूहे के सामने चॉकलेट एवं चिप्स और एक पिंजरे में कई अन्य चूहे को बंद कर दिया गया। तब उसका नतीजा यह सामने आया कि वह चूहा पहले दूसरी चूहे को आजाद कराया उसके बाद सब मिलकर खाना खाया।

अगर सभी मनुष्य मिलकर भी चूहों की आबादी को खत्म करना चाहे तो यह संभव नहीं हो सकता है क्योंकि एक बहुत ही कम समय में बहुत ज्यादा बच्चे को पैदा कर देते है। हम जितने समय में इनकी आबादी को खत्म करना चाहेंगे या वह उतने समय में अपनी आबादी को दोगुना कर लेंगे। पूरी दुनिया में चूहे और मच्छरों की अनगिनत आबादी मौजूद है।

उल्लू के बारे में रोचक जानकारी – Intresting facts of Owl.

लोमड़ी के बारे में रोचक जानकारी- amazing facts of Fox.

 

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here