छिपकली के बारे में रोचक जानकारी – Amazing facts of Lizard.

0
1513

तो दोस्तों आप सब ने छिपकली को कहीं ना कहीं तो देखा ही होगा यह आमतौर पर सभी के घरों में देखने को मिल जाता है। मगर क्या आपको पता है कि छिपकली की कुछ प्रजातियां ऐसी भी होती है जो बहुत ही ज्यादा जहरीले होती है जो किसी अगर एक इंसान को काट ले तो वह उसकी मृत्यु निश्चित है। तो आज हम लोग इस पोस्ट में बजाने की छिपकली के बारे में कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट के बारे में जिन्हें आप लोग शायद ही जानते होंगे तो चलिए करते हैं शुरू – छिपकली के बारे में रोचक जानकारी – Amazing facts of Lizard.

छिपकली के बारे में रोचक जानकारी – Amazing facts of Lizard.

  •  दुनिया में अंटार्कटिका को छोड़कर लगभग छिपकली हर महाद्वीप में पाई जाती है क्योंकि इस महाद्वीप में इतनी ठंड होती है इस महाद्वीप में उसका जिन्दा रहना मुश्किल होता है।
  •  अलग-अलग प्रजातियों के अनुसार छिपकली का आकार लगभग डेढ़ सेंटीमीटर से 11 से 12 फीट या फिर उससे अधिक तक का भी हो सकता है और इसका वजन लगभग 160 किलोग्राम से भी ज्यादा हो सकता है।
  •  अलग-अलग प्रजातियों के अनुसार छिपकली का जीवन काल 1 साल से लेकर 30 साल तक का होता है।
  •  दुनिया की सबसे बड़ी छिपकली का नाम Komodo dragon है इसकी लंबाई 10 फीट से लेकर 12 फीट तक की होती है और इसका वजन लगवा 140 से लेकर 160 किलोग्राम तक होता है।
  •   Komodo dragon इंडोनेशिया के जंगल में पाया जाता है अगर यह छिपकली अपने से बड़े जानवरों पर हमला कर दे तो उसका बचना मुश्किल हो जाता है। इस छिपकली के जबड़े बहुत ही ज्यादा मजबूत होते हैं और इनके मुंह से निकलने वाले लार बहुत ही ज्यादा जहरीले होते है यह कभी कभी इंसानों पर भी हमला करके उसे मार देती है।

 छिपकली के बारे में रोचक तथ्य – 

  •  कुछ छिपकलियों की प्रजातियां अंडे देती है जबकि कुछ छिपकली की प्रजातियां सीधा बच्चे को जन्म देती है। 50 से ज्यादा ऐसी प्रजातियां है छिपकली की जोकि नर छिपकलियों से संबंध बनाए बिना मादा छिपकली गर्भ धारण कर लेती है बच्चे को जन्म देती है ऐसा उन प्रजातियों के छिपकलियों में होता है जिसमें नर छिपकली कीआबादी बहुत कम है।
  •  छिपकलियों की कुछ ऐसी भी प्रजातियां होती है जो दिखने में लगभग सांप की तरह होती है क्योंकि उनके पैर इतने छोटे होते हैं कि अगर ध्यान से ना देखा जाए तो इनके के पैर दिखेंगे ही नहीं।
  •  कछुए और मगरमच्छ की तरह ही छिपकली के लिंग का निर्धारण तापमान के अनुसार ही होता है कम तापमान पर अंडे विकसित होने पर मादा छिपकली निकलती है जबकि अधिक तापमान पर अंडे का विकास होने पर नर छिपकली निकलती है।
  •  अलग-अलग प्रजाति के अनुसार छिपकली भी शाकाहारी और मांसाहारी होती है। इनमें से कुछ छिपकली स्तनधारी जीवों,पक्षियों और रेंगने वाले कीड़ों को खाती है जबकि कुछ छिपकलियों फल फूल पत्ते ही खाते हैं।
  •  छिपकली की जीभ बहुत ही ज्यादा उनके लिए मददगार होती है ज्यादातर छिपकली कीड़े-मकोड़े, मक्खी, झींगुर और टिंडे खाते हैं और इन सब जीवो को पकड़ने के लिए उनके लंबी और चिपचिपी जीभ ही उनकी मदद करती है।

 Interesting facts about of Lizard 

  • छिपकली को बार-बार जीभ निकालते हुए तो देखा ही होगा दरअसल ऐसा वह सूंघने के लिए करते हैं। इस तरह से जीव बाहर निकाल कर अपने आसपास के वातावरण को चख कर दूसरे जीवों और खतरे को जानने के लिए करते हैं।
  •  क्या आपको पता कि छिपकली के दांत हर बार टूटने के बाद फिर से आ जाते हैं हालांकि इसके सभी प्रजातियों मे यह योग्यता नहीं होती है इसके कुछ ही प्रजातियों में यह योग्यता पाई जाती है।
  •  छिपकली जन्म से ही गूंगी होती है यानी कि यह थोड़ी सी भी आवाज नहीं निकाल सकती है। यह आपस में बात करने के लिए बॉडी लैंग्वेज का सहारा लेती है।
  •  Lizard छिपकली के बारे में यह बात जानकर हैरानी होगी कि यह छिपकली जब तक जिंदा रहती है तो इसके शरीर का आकार बढ़ता रहता है। इनके बड़े हुए शरीर से यह अपने शरीर के ऊपरी त्वचा को गिरा देती है और समय के साथ फिर इसका शरीर आ जाता है।

 छिपकली के बारे में बताइए –

  •  छिपकलियों की कुछ ऐसी भी प्रजातियां हैं जो अपने आप को शिकारियों से बचाने के लिए यह किसी खतरे से दूसरे जीवो को डराने के लिए अपनी आंख से खून की धार तक भी फेंक सकती है। ऐसे छिपकलियों के उनके आंख के पास एक छोटा सा सिंग होता इसी की मदद से वह ऐसा कर पाती है इनकी आंखों से निकलने वाले एक खून की धार 2 फीट से लेकर 4 फीट तक की दूरी तक भी जा सकते हैं।
  •  छिपकली रंग बदलने में बड़ा ही माहिर होते हैं। किसी शिकारी या दूसरे जीवो से खतरे को महसूस होने पर यह अपने आप को सुरक्षित करने के लिए ऐसा करता है। इनके शरीर में फोटोनिक क्रिस्टल नमक की एक परत होती है इसी परत के कारण छिपकली अपने शरीर का रंग बदल पाते हैं।
  •  छिपकली अपने आप को बचाने के लिए एक बहुत ही अनोखा तरीका अपनाती है जो कि यह किसी दुश्मन द्वारा पकड़े जाने पर छिपकली अपने आप को छुड़ाने के लिए अपने शरीर से अपनी पूछ को अलग कर लेती है हालांकि कुछ समय बाद उसकी पूछ फिर से उग जाती है।
  •  कुछ छिपकलियों के शरीर पर मोटे और निकुले कांटे होते हैं जो दुश्मनों से इनकी रक्षा करते हैं,कुछ छिपकली ऐसी भी होती है जो खतरे के समय अपने शरीर को गेंद की तरह गोल करके लुढ़कते हुए भाग जाती है।

हाथी के बारे में रोचक जानकारी – Amazing Facts of Elephants.

 चूहे के बारे में रोचक जानकारी – amazing facts of Rat.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here