हाथी के बारे में रोचक जानकारी – Amazing Facts of Elephants.

0
1915

हाथी के बारे में रोचक जानकारी – Amazing Facts of Elephants.

हाथी दुनिया का एक मात्र ऐसा स्थलीय प्राणी है जो सबसे अधिक भारी है।

संसार में अभी हाथियों की केवल दो ही प्रजातीय शेष रह गई है 1. लॉक्सकोडोणता (Loxodonta) और 2. एलीफेस (Elephas ).

हाथी दुनिया का एक मात्र ऐसा जानवर है जिसके 4 पैर होते हुए भी कूद (Jump) नहीं सकता है।

वर्तमान समय में हाथियों की केवल धरती पर दो ही प्रजाति पाई जाती है, एक रिसर्च से और दुनिया में पाए गए हाथियों के जीवाश्म से पता चला है कि 5 करोड़ साल पहले हाथियों कि लगभग 170 से अधिक प्रजाति इस धरती पर पाई जाती थी।

जंगल का राजा शेर होता है जो कभी भी किसी जानवर को मार सकता है लेकिन हाथी एक ऐसा जानवर है जिससे शेर भी लड़ने में घबराता है।

हाथी की गरजना हम इंसानों से अलग होती है, एक अध्यन से हमें ये भी पता चला है की हाथी जिस किसी आवाज को सुन ले वह उसकी नक़ल भी कर सकता है।

Elephant हाथी के बारे में रोचक तथ्य – 

हाथी एक ऐसा जानवर है जो की अगर उसके बीच का कोई साथी मर जाये तो सभी इक्कठा होकर गरज -गरज कर उसके शोक मनाते है।

हाथी एक ऐसा प्राणी है जो कभी भी आपस में एक दूसरे से नहीं लड़ते है और हमेशा अपने शरीर को साफ रखते है और वह प्रतिदिन अपने सुंढ में जल भरकर नहाते है।

इंसानों का गर्भकाल 9 महीने का होता है और हाथियों का गर्भ काल 22 महीने का होता है। हर 4 वर्ष में मादा हाथी 1 बच्चे को अवश्य जन्म देती है।

एक जन्म लिया हुआ हाथी की लम्बाई लगभग 82 से 85 सेमी और उसका वजन लगभग 110 से 120 किलोग्राम तक होता है।

हाथियों के 2 दांत होते है जो बहुत ही लम्बे, मोटे और बहुत ही मजबूत होते है। हाथियों का दांत उनके जीवन काल के अनुसार बड़ते रहते है, पहले के समय में हाथियों की एक अफ्रीकी प्रजाति होती थी जिसके 4 दांत होते थे। हाथियों दांत इतने महंगे होते है कि इनके दांतो का व्यापार विदेशी बाजारों में गैर-कानूनी रूप से किया जाता है।

हाथी के बारे में रोचक जानकारी – Amazing Facts of Elephants.

हाथी के शरीर की त्वचा लगभग 1 इंच तक मोटी होती है जो की इसकी त्वचा बहुत ही संवेदनशील होता है अगर इसकी त्वचा पर कोई मक्खी या कीड़े भी काट ले तो इसे घाव हो सकता है।

एक हाथी प्रतिदिन करीबन 10 से 15 किलोग्राम तक भोजन करता है अगर इसे इतना भोजन ना मिले तो इनका पेट नहीं भरता है।

हाथी जब भी भोजन करता है तो वह अपनी सुंढ का प्रयोग करता है क्युकि वह बिना सुंढ के उपयोग किये बिना भोजन नहीं कर सकता है।

एक हाथी का सुंढ करीबन 7 से 8 फ़ीट तक लम्बी होती है। हाथी अपनी सुंढ के प्रयोग से ही भोजन करता और नहाता है। हाथी जब भी नहाता है तब वह अपनी सुंढ में पानी भर कर और उससे छींटे मारकर नहाता है।

हाथी की अधिक ताकत उनकी सुंढ में ही होती है जबकि हाथी की सुंढ में एक भी हड्डी नहीं होती है क्युकि उनकी सुंढ मशल्ल की होती है। एक हाथी के सुंढ में चालीसा हजार मशल्ल पाए जाते है जबकि एक इंसान में केवल 8 मशल्ल होते है।

हाथी अधिकतर जंगलों में जहाँ पर आसपास जलाशय या तालाब हो उसी क्षेत्र में हाथी अधिक रहना पसंद करते है क्युकि एक हाथी को प्रतिदिन 60 से 70 लीटर पानी कि आवश्यकता होती है इसलिए वह जलाशय के आस- पास क्षेत्रों में रहते है।

मोर के बारे में रोचक जानकारी – Amazing facts of Peacock.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here