मोबाइल AMP एएमपी क्या होता है ब्लॉग या वेबसाइट मे इसे कैसे लगाए?

0

Accelerated Mobile Pages

हैल्लो आज हम बात करेंगे Mobile Amp pages क्या होता है,  Amp को Google ने क्यों develope किया, AMP एमपी का फुल फॉर्म क्या होता है,  एमपी का ब्लॉग या वेबसाइट मे क्या महत्व है।  हम इनके बारे मे चर्चा करेंगे।

AMP एमपी क्या है

अगर आप एक वेबसाइट या ब्लॉग पर काम करते है और आपका ब्लॉग AMP mode मे नहीं है तो आपका ब्लॉग या वेबसाइट का स्पीड Google के search इंजन मे Down हो सकता है और आपका ब्लॉग या वेबसाइट की स्पीड slow हो जाएगी। जिससे आपका ब्लॉग का बाउंस रेट बड़ने लगेगा अगर आपके ब्लॉग या वेबसाइट का बाउंस रेट बड़ रहा तो आपके लिए खतरा हो सकता है।

ऐसा इसलिए होता है की अधिकतर यूजर इंटरनेट का इस्तेमाल अपने मोबाइल फ़ोन के द्वारा करता है और कभी कभी वो किसी वेबसाइट को अपने मोबाइल मे open करता है तब उनकी इंटरनेट स्पीड slow रहती है तो उस वेबसाइट को खुलने मे देर होती है तब वो यूजर बिना वेबसाइट open किये उस वेबसाइट से बाहर आ जाता है जिससे आपके वेबसाइट का बाउंस रेट बड़ जाती है।

इसी परेशानी को कम करने के लिए google ने AMP की शरुआत की जिससे यूजर मोबाइल फ़ोन मे धीमी इंटरनेट स्पीड के जरिये भी आसानी से AMP की वेबसाइट को Open कर सकता है और उस वेबसाइट की स्पीड भी increase होती है इसलिए अपने ब्लॉग या वेबसाइट को AMP मोड मे रखे ताकि आपके users को दिक्कत ना हो open करने मे, और आपकी ब्लॉग या वेबसाइट की बाउंस रेट ना बड़े और वेबसाइट की speed भी fast हो।

Accelerated Mobile Pages (AMP)

जैसे की हम सभी को पता है की जब से मार्केट मे स्मार्टफोन आया है तब से इनका इस्तेमाल Computer सिस्टम के मुकाबले काफ़ी ज्यादा बड़ गया है। एक रिपोर्ट मे ये भी सामने आया है की दुनिया मे 80 प्रतिशत लोगों के पास smartphone है जिनमे से सभी samrtphone यूजर इंटरनेट का इस्तेमाल अपने mobile फ़ोन से करते है।  इसी samrtphone इंटरनेट users को बेहतर बनाने के लिए गूगल ने AMP (Accelerated Mobile Pages) की शरुआत की ताकि कोई भी वेबसाइट Mobile फ़ोन मे आसानी से खुल सके। AMP किसी भी वेबसाइट pages को मोबाइल फ्रेंडली pages मे चेंज करता है जिससे कोई भी users  मोबाइल के जरिये उस वेबसाइट के page को open करता है तो वो आसानी से slow इंटरनेट speed मे भी open हो जाता है।

AMP फुल फॉर्म

एमपी AMP का फुल फॉर्म Accelerated Mobile Pages होता है।

Accelerated Mobile Pages (AMP) के फायदे 

Amp किसी भी वेबसाइट की loding टाइम को fast करता है जिससे आपकी ब्लॉग या वेबसाइट मोबाइल मे fast खुलती है। एमपी से आपकी वेबसाइट की server को काफ़ी हद तक सुधार होता है जिससे आपकी वेबसाइट fast खुलने के कारण ज्यादा ट्रैफिक आपकी वेबसाइट पर आता है और इससे आपकी वेबसाइट की server पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है और आपकी वेबसाइट का server स्ट्रांग रहता है। अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट की पोस्ट मे अधिकतम text लिखते है तो AMP आपके लिए जबरदस्त फायदे मंद है ये आपके पोस्ट मोबाइल फ़ोन device मे काफ़ी तेजी से open होता है।

AMP अपनी ब्लॉग या वेबसाइट मे Install कैसे करें

Download AMP 

 

Login wordpress ⏩️ Plugin ⏩️Add New ⏩️Search Plugins ⏩️Type “AMP”

  • अपने वेबसाइट को AMP मोड मे करने के लिए पहले आपको wordpress मे login करना होगा।
  • उसके बाद आप WordPress के Plugin मे जा के Add New Plugin पर क्लिक करें।
  • अब आपको Plugin search करने का ऑप्शन आएगा अब उसमे आप AMP लिखकर सर्च करें.
  • उसके बाद जो AMP का Plugin आएगा उसे इंस्टॉल कर के active कर ले और आप चाहे तो AMP को अपने तरीके से setting भी कर सकते है।
  • अब आपका वेबसाइट मोबाइल मे AMP मोड मे show होगा।

अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा हो तो share जरूर करें।

MLM नेटवर्किंग multilevel marketing क्या है फायदे एवं नुकसान?

गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए मोबाइल से घर बैठे?

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here